Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज साइबर अटैक नहीं, CrowdStrike के सीईओ George Kurtz ने बताया क्यों बंद हुई सेवाएं

क्राउडस्ट्राइक के प्रेसीडेंट और सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज ने ट्वीट किया है। इन्होंने लिखा कि क्राउडस्ट्राइक उन यूजर्स के साथ एक्टिवली काम कर रहा है। जिनको यह दिक्कत हुई। यह परेशानी मैक और लिनक्स को प्रभावित नहीं कर रही है। यह कोई सुरक्षा घटना या साइबर अटैक नहीं है। समस्या की पहचान कर ली गई है उसे अलग कर दिया गया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
आउटेज पर George Kurtz की आई प्रतिक्रिया

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने के कारण यूजर्स को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट के इतने बड़े आउटेज के पीछे CrowdStrike अपडेट को माना जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट 365 के यूजर्स को भी सर्विस एक्सेस करने में दिक्कतें आ रही हैं। अब इस पर क्राउड स्ट्राइक के सीईओ का रिएक्शन आया है।

George Kurtz की आई प्रतिक्रिया

क्राउडस्ट्राइक के प्रेसीडेंट और सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज ने इस ट्वीट किया है। इन्होंने लिखा कि क्राउडस्ट्राइक उन यूजर्स के साथ एक्टिवली काम कर रहा है। जिनको यह दिक्कत हुई। यह परेशानी मैक और लिनक्स को प्रभावित नहीं कर रही है। यह कोई सुरक्षा घटना या साइबर अटैक नहीं है। समस्या की पहचान कर ली गई है, उसे अलग कर दिया गया है और उसका समाधान कर दिया गया है।

क्यों आई परेशानी?

फिलहाल इस आउटेज के बारे में स्पष्ट रूप से कोई जानकारी नहीं आई है, लेकिन टेक एक्सपर्ट्स इस पर अपने-अपने हिसाब से राय दे रहे हैं। इसे साइबर अटैक नहीं बताया जा रहा है, बल्कि इस परेशानी की मुख्य वजह टेक्निकल ग्लिच को बताई जा रही है। दुनियाभर के सिस्टम ठप होने के पीछे का कारण CrowdStrike का लेटेस्ट अपडेट है।

यह विडियो भी देखें

ये भी पढ़ें- Crowdstrike Update ने दुनियाभर में मचाई अफरा-तफरी, क्या है ये बला जिससे क्रैश हो रहे विंडोज सिस्टम

क्या है क्राउड स्ट्राइक

क्राउड स्ट्राइक दुनियाभर की तमाम कंपनियों को सर्विस देती है। इस कंपनी का हेडक्वार्टर ऑस्टिन टेक्सास में है। क्राउडस्ट्राइक की स्थापना 2011 में जॉर्ज कर्टज (सीईओ), दिमित्री अल्परोविच (पूर्व सीटीओ) और ग्रेग मार्स्टन (सीएफओ ने की थी। जून 2013 में कंपनी ने अपनी पहली सर्विस क्राउडस्ट्राइक फाल्कन लॉन्च की थी, जो एंडपॉइंट सुरक्षा, खतरे की खुफिया जानकारी और एट्रिब्यूशन प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें- Microsoft का सर्वर ठप होने पर एलन मस्क ने ली चुटकी, कहा-सब बंद X चालू