Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft के इस ऐप में मिल रहा है डार्क मोड, बेहतर हो जाएगा आपका एक्सपीरियंस

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इस्तेमाल लगभग सभी करते हैं और इसे ऑफिस के हर छोटे-बड़े काम में इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी समय समय पर ऑफिस के सभी ऐप्स को अपडेट करती रहती है और नए अपडेट लाती रहती है। इस सिलसिले को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने पेंट में डार्क मोड को जोड़ा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 17 Aug 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
Microsoft के इस ऐप में मिल रहा है डार्क मोड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पेंट को छोड़कर माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लगभग सभी ऐप्स को डार्क मोड के साथ अपडेट कर दिया है। जबकि पेंट को विंडोज 11 के साथ एक महत्वपूर्ण अपडेट मिला है, लेकिन फिर भी एक डेडिकेटेड डार्क मोड सपोर्ट गायब था।

जैसा कि कहा गया है कि विंडोज 11 को डार्क थीम पर सेट किए जाने के बावजूद, पेंट ऐप एक नियमित थीम हुआ करता था। यह अब बदल गया है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने अंततः बीटा में पेंट के लिए डार्क मोड सपोर्ट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

इनसाइडर प्रीव्यू डेव और कैनरी चैनल्स में पेंट के लिए डार्क मोड का परीक्षण करने के बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने आखिरकार सभी इनसाइडर प्रीव्यू चैनलों के लिए अपडेट जारी कर दिया है। आने वाले महीनों में यह फीचर स्थिर बिल्ड में आने की उम्मीद है।

विंडोज 11 के पेंट ऐप का डार्क मोड

जैसा कि बताया गया है, पेंट ऐप में आखिरकार एक डार्क मोड है, अब विंडोज 11 में डार्क मोड सक्षम होने पर यह डार्क हो जाएगा। इसके अलावा, अन्य विंडोज 11 ऐप की तरह पेंट ऐप में सेटिंग से डार्क मोड को मैन्युअली टॉगल करने का विकल्प है।

मिलेगा जूम कंट्रोल

बिल्ट-इन विंडोज ऐप्स के प्रमुख प्रोग्राम लीड डेव ग्रोचोकी बताते हैं कि हम आपको कैनवास पर आपके कंटेंट के विजुअल पर अधिक फ्लेक्सिबल और कंट्रोल देने के लिए जूम कंट्रोल में भी सुधार कर रहे हैं।

इसके अलावा, पेंट ऐप को कस्टम वैल्यू के साथ जूम इन और जूम आउट करने की क्षमता भी मिली है और डिस्प्ले के रिजॉल्यूशन के साथ मिलान करने के लिए स्क्रीन पर एक नया फिट बटन भी है।

पेंट ऐप में अन्य बदलाव

पेंट ऐप में कुछ अन्य बदलाव भी किए गए हैं। इसमें अपडेटेड डायलॉग्स शामिल हैं, जो विंडोज 11 की डिजाइन लैंग्वेज से मेल खाते हैं, बेहतर एक्सेसिबिलिटी शॉर्टकट और बहुत कुछ शामिल हैं।