Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MS Paint में मिलेंगे Photoshop जैसे खास फीचर, यूजर्स को मिलेगा बेस्ट एक्सपीरियंस

Microsoft ने अपने यूजर्स को बेहतर इमेज बनाने में मदद करने के लिए MS Paint में दो नए फीचर जोड़े है। इसमें ट्रांसपेरेंसी और लेयर जैसी एडवांस फ़ोटोशॉप सुविधाएं है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी कि वह पेंट ऐप के लिए एक अपडेट रोल आउट करना शुरू कर रहे हैं। यह पेंट में खास फोटोशॉप फीचर को लाएगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 21 Sep 2023 11:07 PM (IST)
Hero Image
MS Paint में मिलेंगे Photoshop जैसे खास फीचर, यूजर्स को मिलेगा बेस्ट एक्सपीरियंस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft की बहुत सी ऐसी सुविधाएं होती है, जो हमारे लिए जरूरी होती है । खासकर अगर आप  ऑफिस में काम करने वाले इंसान है तो ये फीचर आपके बहुत काम आते हैं। ऐसी ही एक सर्विस MS Paint भी है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट पेंट भी कहा जाता है ।

इसकी मदद से आप किसी भी इमेज को एडिट करके बेहतर बना सकते हैं। अब कंपनी इसे दो नए इमेज एडिटिंग फीचर के साथ अपडेट कर रही है, जो यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट के फ्री ग्राफिक्स मैनीपुलेशन टूल का उपयोग करके इमेज को सही और बेहतर ढ़ग से एडिट करने देगा।

इसके अलावा यूजर Adobe फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की तरह लेयर्स का उपयोग करके इमेज को एडिट करने में सक्षम होंगे। यह MS पेंट को ट्रांसपेरेंट इमेज के साथ काम करने और एडिट होने के बाद उन्हें सेव रखने देगा। यह सुविधाएं बाद में Windows 11 चलाने वाले सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो सकती है।

यह भी पढ़ें - Windows 11 यूजर्स को मिला नया फीचर, बस एक क्लिक से गायब हो जाएगी इमेज का बैकग्राउंड

ब्लॉग पोस्ट में मिली जानकारी

हाल ही में विंडोज इनसाइडर ब्लॉग पोस्ट में पता चला कि कंपनी के लगभग 40 साल पुराने कंप्यूटर प्रोग्राम को लेयर्स के सपोर्ट के साथ अपडेट किया गया है। अब यूजर कैनवास पर लेयर जोड़ने, हटाने और मैनेज करने में सक्षम होंगे।

लेयर सपोर्ट

इन लेयर को कभी भी छिपाया जा सकता है, जिससे यूजर अन्य लेयर के कंटेंट को बिना कोई नुकसान पहुंचाए उन पर काम कर सकते हैं। ये लेयर ठीक उसी क्रम में दिखाई देती हैं जिसमें उन्हें रखा गया है। हर लेयर पर डिजिटल एलिमेंट को इस तरह से रखा जा सकता है कि वे इमेज में अन्य एलीमेंट के पीछे दिखाई दें।

ट्रांसपेरेंसी सपोर्ट

इसके अलावा एमएस पेंट में अब आपको ट्रांसपेरेंसी मोड भी दिया जाएगा। यूजर अब एप्लिकेशन पर ट्रांसपेरेंट इमेज को खोलने और एडिट करने में सक्षम होंगे। यह इमेज के ट्रांसपेरेंट हिस्सों की बैकग्राउंड के रूप में एक डुओटोन चेकरबोर्ड पैटर्न दिखाएगा। जिसे आप इरेजर टूल के जरिए अपने हिसाब से हटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Windows कंप्यूटर में फुल हो रही स्टोरेज, इस सेटिंग को बदल दें ऑटो क्लीन होगा रिसाइकल बिन