Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Outage: क्राउडस्ट्राइक आउटेज से प्रभावित हुए लैपटॉप की रिकवरी का तेजी से चल रहा काम, रिलीज हुआ ऑफिशियल टूल

माइक्रोसॉफ्ट ने आईटी एडमिन की मदद के लिए एक ऑफिशियल रिकवरी टूल रिलीज किया है। माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट टूल एक बूटेबल यूएसबी ड्राइव क्रिएट करता है जिसका इस्तेमाल आईटी एडमिन प्रभावित मशीनों को तेजी से ठीक करने में कर सकते हैं। हालांकि क्राउडस्टाइक ने अपने सॉफ्टवेयर को ठीक करने के लिए एक अपडेट जारी किया है जिसकी वजह से ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर आ रहा था।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 22 Jul 2024 11:03 AM (IST)
Hero Image
Microsoft ने आईटी एडमिन की मदद के लिए रिलीज किया एक ऑफिशियल रिकवरी टूल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने लेटेस्ट क्राउडस्ट्राइक आउटेज से प्रभावित हुए विंडोज लैपटॉप और मशीन के रिकवरी प्रॉसेस पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने आईटी एडमिन की मदद के लिए एक ऑफिशियल रिकवरी टूल रिलीज किया है। माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट टूल एक बूटेबल यूएसबी ड्राइव क्रिएट करता है, जिसका इस्तेमाल आईटी एडमिन प्रभावित मशीनों को तेजी से ठीक करने में कर सकते हैं। हालांकि क्राउडस्टाइक ने अपने सॉफ्टवेयर को ठीक करने के लिए एक अपडेट जारी किया है, जिसकी वजह से ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ आ रहा था। लेकिन इसे मैन्युअली ठीक करने में अभी लंबा समय लग सकता है।

इस बारे में साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक ने रविवार को दिए अपने एक बयान में कहा है कि 8.5 मिलियन माइक्रोसॉफ्ट डिवाइस, जो कि सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़े ग्लोबल टेक आउटेज की वजह से प्रभावित हुए थे, अब ठीक तरह से काम कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट का नया टूल कैसे करेगा काम

अब सवाल यह है कि माइक्रोसॉफ्ट का यह नया टूल काम कैसे करेगा? माइक्रोसॉफ्ट के इस लेटेस्ट टूल के साथ यूएसबी के जरिए ड्राइव को बूट करने के लिए प्रीइंस्टॉलेशन एनवायरमेंट में विंडोज पीसी/लैपटॉप शुरू करना होगा। इसके बाद यह प्रभावित मशीन की डिस्क को एक्सेस करेगा।

इसके बाद यह मशीन को ठीक तरह से बूट करने के प्रॉसेस में प्रॉब्लमैटिक क्राउडस्ट्राइक फाइल को ऑटोमैटिकली डिलीट कर देगा।

इस तरीके के लिए मशीन पर एडमिन राइट की जरूरत नहीं होगी। टूल विंडोज की लोकल कॉपी को बिना बूट किए केवल डिस्क को एक्सेस करता है।

इसकी वजह से यह प्रॉसेस कम मैनुअल होगा। किसी स्थिति में डिस्क बिटलॉकर एनक्रिप्शन से प्रोटेक्टेड होगी तो यह टूल बिटलॉकर रिकवरी की के लिए प्रॉम्प्ट शो करेगा, इसके बाद यह क्राउडस्ट्राइक अपडेट फिक्स करना शुरू करेगा।

ये भी पढ़ेंः IT Outage: पूरी दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से मची खलबली, फिर भी क्रैश से बचे रहे चाइनीज कंप्यूटर

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की वजह से 8.5 मिलियन डिवाइस प्रभावित

बता दें, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज ने पिछले दिनों कई बिजनेस और लोगों के रोजाना के कामकाज को रोक दिया था। इस आउटेज से 8.5 मिलियन Microsoft डिवाइस प्रभावित हुए थे। माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग के जरिए खुद क्राउडस्ट्राइक अपडेट से जुड़े आउटेज की वजह से प्रभावित डिवाइस की संख्या की जानकारी दी थी।