Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ransomware Attack: रैंसमवेयर अटैक के चपेट में आए यूक्रेन और पोलैंड, Microsoft ने दी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि हैकर्स के नए ग्रुप ने यूक्रेन और पोलैंड के परिवहन और लॉजिस्टिक्स कंपनियों पर हमला किया है। बता दें कि हमलावरों ने मंगलवार को एक घंटे के भीतर कई तरह के सिस्टम को निशाना बनाया ।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Sat, 15 Oct 2022 11:10 AM (IST)
Hero Image
Ransomware Attack: यूक्रेन औप पोलैंड पर हो रहे अटैक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एक नए हैकिंग समूह ने यूक्रेन और पोलैंड में परिवहन और लॉजिस्टिक्स कंपनियों पर एक नए तरह के रैंसमवेयर से हमला किया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

एक घंटे में कई सिस्टम बने निशाना

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि हमलावरों ने मंगलवार को एक घंटे के अंदर कई तरह के सिस्टम को निशाना बनाया और कहा कि वह अभी तक किसी भी ज्ञात समूह से हमलों को जोड़ने में सक्षम नहीं हो पाए है। हालांकि, रिसर्चर्स ने पाया कि इस हैक में रूसी सरकार से जुड़ी साइबर टीम के पहले के हमले भी शामिल रहे हैं, जिसने यूक्रेन की सरकारी एजेंसियों को बाधित कर दिया था।

यह भी पढ़ें- Jio यूजर्स को चेतावनी! कहीं फ्री डाटा के चक्कर में पड़ न जाएं लेने के देने, भूल कर भी ना करें ये काम

पहले भी टारगेट रहा है यूक्रेन

पश्चिमी सुरक्षा शोधकर्ताओं और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, फरवरी के अंत में इनके बीच परेशानी शुरू होने के बाद से यूक्रेन, रूस द्वारा कई साइबर हमलों का टारगेट रहा है। अभी तक यूक्रेन या पोलैंड की साइबर सुरक्षा एजेंसियों ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

पहले भी हुए हैं कई ऐसे अटैक

Microsoft ने बताया कि ‘प्रेस्टीज’ नाम के नए रैंसमवेयर के शिकार एक अन्य डेटा-श्रेडिंग साइबर हमले के साथ ओवरलैप होते हैं, जिसमें "फॉक्सलोड," या "हर्मेटिकवाइपर" मैलवेयर शामिल था। बता दें कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत में इन हमले ने यूक्रेन, लिथुआनिया और लातविया में सैकड़ों कंप्यूटरों को प्रभावित किया।

"प्रेस्टीज" रैंसमवेयर पीड़ितों के डाटा को एन्क्रिप्ट करके और एक फिरौती नोट छोड़कर काम करता है जो कहता है कि डेटा को केवल डिक्रिप्शन टूल की खरीद के साथ अनलॉक किया जा सकता है, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि कई मामलों में हैकर्स ने रैंसमवेयर को तैनात करने से पहले पीड़ितों के सिस्टम पर एडमिनिस्टेटर कंट्रोल पा लेता है।

यह भी पढ़ें- SOVA Malware: SBI और PNB कस्टमर्स हो जाएं सावधान! कहीं खाली न हो जाएं आपका बैंक अकाउंट, ये मैलवेयर चुरा रहा है आपकी डिटेल्स