Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माइक्रोसॉफ्ट का सफरनामा: दो दोस्तों की जुगलबंदी से शुरू हुई कंपनी कैसे बनी टेक दिग्गज, खूब आईं मुश्किलें

माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत 4 अप्रैल 1975 को हुई थी। बिल गेट्स और पॉल एलन ने कंपनी को बड़े इरादों के साथ शुरू किया था। स्थापना के चार साल बाद ही कंपनी को अपना ऑफिस दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा। जहां से असल मायने में कंपनी के फलने-फूलने का सफर शुरू हुआ। मौजूदा वक्त में माइक्रोसॉफ्ट दिग्गज टेक कंपनियों में शुमार है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
कहानी टेक दिग्गजों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट की।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट से हर वह यूजर वाकिफ है, जो कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करता है। आज से लगभग 50 साल पहले शुरू हुई माइक्रोसॉफ्ट की यात्रा में कई अहम पड़ाव आए। बहुत कम लोगों को पता होगा माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज मोबाइल नाम से अपना मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। आज माइक्रोसॉफ्ट के सफरनामा में कंपनी की पूरी यात्रा के बारे में जानेंगे।

कैसा रहा माइक्रोसॉफ्ट का सफर?

बात आज से लगभग 50 साल पुरानी है, बिल गेट्स और पॉल एलन के जेहन में माइक्रोसॉफ्ट शुरू करने की कहानियां पनप रही थीं। 4 अप्रैल 1975 वह दिन था जब माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत हुई। चार साल तक कंपनी उसी स्थान पर काम करती रही जहां उसकी नींव पड़ी, लेकिन फिर वक्त बदला और कंपनी की जगह भी बदल गई। 1979 में माइक्रोसॉफ्ट न्यू मैक्सिको से वॉशिंगटन स्टेट में शिफ्ट हुई और यहां से उसके फलने-फूलने का असली सफर शुरू हुआ। जाहिर तौर पर इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि उसे यहीं से बड़ी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन के तौर पर पहचान मिली।

1995 में ब्राउजर लॉन्च किया

माइक्रोसॉफ्ट ने 1995 में इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर लॉन्च किया। इसके बाद ऑपरेटिंग सिस्टम का कारोबार 1996-98 के दौरान लगभग चार गुना बढ़कर 261 बिलियन डॉलर हो गया था, जिसने बिल गेट्स को दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया। इसके तुरंत बाद बिल गेट्स ने स्टीव बाल्मर को सीईओ बनाया। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक लंबी यात्रा तय की।

2003 में एपल द्वारा अपना आईफोन लॉन्च करने से बहुत पहले माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज मोबाइल नाम से अपना मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया था, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। माइक्रोसॉफ्ट के इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर ज्यादा तरजीह नहीं दी गई। दूसरी तरफ एपल के उस वक्त के सीईओ स्टीव जॉब्स ने अलग सोचा और अपने मोबाइल लॉन्च किए। इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट ने दूसरी सर्विस भी लॉन्च की, जिनमें Windows Vista, Windows 7, Bing, Xbox360, Microsoft Surface, Microsoft Outlook और Microsoft Azure शामिल रहे।

सत्य नडेला को बनाया CEO

साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट अपने टॉप मैनेजमेंट में अहम बदलाव करने की ओर अपने कदम बढ़ाए और सत्य नडेला को CEO की जिम्मेदारी दी। इसके बाद कंपनी ने गेमिंग कंपनी Mojang Studios का अधिग्रहण किया। इसके कुछ ही समय बाद कंपनी ने GitHub प्रोग्रामिंग प्लेटफॉर्म और LinkedIn नामक सोशल नेटवर्क को भी खरीद लिया।

माइक्रोसॉफ्ट के बारे में

स्थापना- 4 अप्रैल 1975

फाउंडर- बिल गेट्स, पॉल एलन

मुख्यालय- संयुक्त राज्य अमेरिका

सीईओ- सत्य नडेला (2014 से अब तक )

सहायक कंपनियां- एक्सबॉक्स गेम्स स्टूडिया, इंसेबल स्टूडियोज, गिटहब, लिंक्डइन

सीईओ- सत्य नडेला (2014 से अब तक )

1995 में इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर लॉन्च किया।

2016 में 26.2 बिलियन डॉलर में लिंक्डइन खरीदा।