Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Copilot की घट गई सब्सक्रिप्शन फी, AI सर्विस का रोजाना के कामों में हो सकेगा अब इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई के चैटजीपीटी की खूबियों के साथ हाल ही में अपना एआई असिस्टेंट कोपाइलेट पेश किया था। कोपाइलेट को पहले बड़े बिजनेस के लिए लाया गया था। बड़े बिजनेस को ध्यान में रखते हुए ही एआई असिस्टेंट की कीमत 30 डॉलर प्रति माह तय की गई थी। इसी के साथ बिजनेस के लिए 300 यूजर मिनिमम सब्सक्रिप्शन तय किया गया था।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 16 Jan 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
Microsoft Copilot की घट गई सब्सक्रिप्शन फी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई के चैटजीपीटी की खूबियों के साथ हाल ही में अपना एआई असिस्टेंट कोपाइलेट पेश किया था। कोपाइलेट को पहले बड़े बिजनेस के लिए लाया गया था।

बड़े बिजनेस को ध्यान में रखते हुए ही एआई असिस्टेंट की कीमत 30 डॉलर प्रति माह तय की गई थी। इसी के साथ बिजनेस के लिए 300 यूजर मिनिमम सब्सक्रिप्शन तय किया गया था। अब कंपनी की ओर से इस एआई सर्विस को और सस्ता कर दिया गया है।

कितनी हुई अब कीमत

माइक्रोसॉफ्ट के एआई असिस्टेंट कोपाइलेट की कीमत को कम कर अब 20 डॉलर प्रति माह कर दिया गया है।

इतना ही नहीं, कोपाइलेट के साथ अब पहले की तरह किसी तरह के मिनिमम सब्सक्रिप्शन की शर्त नहीं होगी। यानी कोपाइलटे का कंज्यूमर वर्जन अब रोजाना के काम में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

मिनिमम सब्सक्रिप्शन था बड़ी परेशानी

दरअसल, पहले माइक्रोसॉफ्ट की एआई सर्विस की कीमत और सब्सक्रिप्शन लिमिट के साथ छोटे बिजनेस और इंडिविजुअल यूजर को परेशानी आती थी। कंपनी के नए बदलाव के बाद इस एआई टूल का इस्तेमाल सब्सक्रिप्शन फी के साथ किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः OnePlus Buds 3 की लॉन्चिंग डेट पर कंपनी ने लगाई अपनी मुहर, इन खूबियों के साथ इस दिन हो रहे हैं लॉन्च

Word से जुड़े सवालों का भी मिलेगा जवाब

बता दें, कोपाइलेट के कंज्यूमर वर्जन के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सर्विस इंटिग्रेटेड होती है। यूजर को एआई के साथ कंटेंट क्रिएशन, डाटा समराइज करने की सुविधा मिलती है।

इसी के साथ यूजर एआई के साथ वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइन्ट से जुड़े सवालों का जवाब पा सकता है।

सब्सक्रिप्शन फी कम होने के बाद इस एआई सर्विस का इस्तेमाल रेगुलर और पर्सनल टास्क के लिए भी किया जा सकेगा।

बता दें, माइक्रोसॉफ्ट की एआई सर्विस की सब्सक्रिप्शन फी अब ChatGPT Plus जैसी ही हो गई हैं। हालांकि, इस कीमत पर कोपाइलेट के साथ ऑफिस की सर्विस भी मिल रही है।