Move to Jagran APP

Windows 10 में कर सकते हैं AI चैटबॉट का इस्तेमाल, पहले केवल Windows 11 के लिए ही हुआ था पेश

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में विंडोज 10 (Windows 10 version 22H2) के लिए कोपाइलेट फीचर को पेश किया है। अब यह फीचर यूजर्स के लिए टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करवाया दिया गया है।विंडोज 10 यूजर्स कोपाइलेट प्रीव्यू को इस्तेमाल कर सकते हैं। मालूम हो कि इससे पहले यह एआई फीचर का इस्तेमाल केवल विंडोज 11 यूजर्स ही कर सकते थे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 23 Nov 2023 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2023 12:30 PM (IST)
Windows 10 में कर सकते हैं AI चैटबॉट का इस्तेमाल, जानें कैसे

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में विंडोज 10 (Windows 10 version 22H2) के लिए कोपाइलेट फीचर को पेश किया है। अब यह फीचर यूजर्स के लिए टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करवाया दिया गया है।

विंडोज 10 यूजर्स कोपाइलेट प्रीव्यू को इस्तेमाल कर सकते हैं। मालूम हो कि इससे पहले इस फीचर का इस्तेमाल केवल विंडोज 11 यूजर्स ही कर सकते थे।

Windows 10 में नहीं मिलेंगे कुछ फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में कोपाइलेट फीचर ठीक उसी तरह काम करता है जैसे यह विंडोज 11 में काम करता है। इस एआई फीचर को लेकर विंडोज 10 में एक आइकन दिया गया है। यह बटन टास्क बार में राइट हैंड साइड पर नजर आता है।

यहां बताना जरूरी है कि एआई पावर्ड चैटबॉट को लेकर कुछ फीचर्स विंडोज 10 और 11 में अलग-अलग दिए गए हैं। विंडोज 11 यूजर्स के लिए पेश किए कुछ फीचर्स का इस्तेमाल विंडोज 10 में नहीं किया जा सकता है।

Windows 10 में एआई चैटबॉट ऐसे करें इस्तेमाल

  1. एआई फीचर कोपाइलेट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टास्क बार ओपन करना होगा।
  2. यहां नए फीचर के लिए कोपाइलेट आइकन नजर आएगा, इस पर क्लिक करना होगा।
  3. आइकन पर क्लिक करने पर एक चैट विंडो ओपन हो जाएगी।
  4. इस चैट विंडो के जरिए यूजर्स अपने सवालों को पूछ सकते हैं।
  5. सवाल पूछने पर कोपाइलेट सवालों के जवाब और सजेशन देने का काम करता है।

बता दें, विंडोज 10 यूजर्स कोपाइलेट से वॉइस कमांड के जरिए भी अपने सवाल पूछ सकते हैं। चैट विंडो पर माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करने के साथ ऐसा किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Google Bard को लेकर गूगल ने किया नया एलान, YouTube वीडियो की जानकारी भी दे सकेगा अब चैटबॉट

Windows 10 सपोर्ट खत्म कर रही है कंपनी

बता दें, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 का सपोर्ट बहुत जल्द खत्म करने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए 14 अक्टूबर, 2025 तक का टाइम दिया है। यानी 2 साल बाद विंडोज 10 के लिए कंपनी सपोर्ट खत्म कर देगी। मालूम हो कि यह कंपनी का पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल 1 बिलियन यूजर्स करते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.