Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Word, Outlook और PowerPoint पर भी छाएगा ChatGPT, कंपनी ने कर ली तैयारी

माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स के लिए कंपनी की ओर से बड़ा ऐलान हो सकता है। कंपनी बहुत जल्द अपने पॉपुलर ऐप्स जैसे कि वर्ड आउटलुक और पावरपॉइंट के लिए चैटजीपीटी एआई टूल को पेश कर सकती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 12 Feb 2023 11:54 AM (IST)
Hero Image
Microsoft Word Outlook PowerPoint will get ChatGPT like AI Tool, Pic courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट बहुत जल्द अपने यूजर्स को एक खास तोहफा दे सकती है। कंपनी ने इसकी तैयारी कर ली है और आने वाले हफ्तों में माइक्रोसॉफ्ट खुद इसका ऐलान भी कर सकता है। दरअसल बहुत जल्द यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, आउटलुक और पावरपॉइंट में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट चैटबॉट चैटजीपीटी का फीचर पा सकेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट अपने पॉपुलर ऐप्स में ChatGPT-like AI tool को पेश करने की पूरी तैयारियों में है। मालूम हो कि हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च टूल बिंग और ब्राउजर को नए बदलाव के साथ पेश किया था, जिसके बाद कंपनी की नई तैयारियां अब इसके पॉपुलर ऐप्स को लेकर चल रही है।

मार्च में हो सकता है ऐलान

रिपोर्ट्स का दावा है कि कंपनी अपने प्रोडक्टिवटी ऐप्स में चैटजीपीटी लाइक एआई टूल को लेकर अगले महीने ऐलान कर सकती है। बीते हफ्ते ही कंपनी ने Microsoft Viva Sales में एआई एक्सपीरियंस को लिया था। सेल्स के ईमेल जनरेट करने के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया गया था।

पॉवरपॉइंट के लिए ग्राफ और ग्राफिक्स बनाने पर हो रहा है काम

हाल ही में पेश किए गए बिंग सर्च और माइक्रोसॉफ्ट Edge ब्राउजर में OpenAI model काम कर रहा है। यानी माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स के पास Edge ब्राउजर में बिंग सर्चबार होने से ऑफिस वेब ऐप्स के लिए मॉडल का इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि, इसके अलावा कंपनी पॉवरपॉइंट के लिए ग्राफ और ग्राफिक्स बनाने पर तेजी से काम कर रही है।

ह्युमन लाइक टेक्स्ट जैसी खूबियों की वजह है यूजर्स का पसंदीदा है चैटजीपीटी

मालूम हो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई के चैटजीपीटी को बीते साल के आखिरी महीनों में पेश किया है। इस चैटबॉट की खासियत है कि यह इंसानों की भाषा को समझता है और इनपुट के आधार पर टेक्स्ट भी जनरेट करने की क्षमता रखता है। हाल ही में गूगल का बार्ड भी चैटजीपीटी के कॉम्पटीटर के रूप में पेश किया गया है।

ये भी पढ़ेंः अब Instagram Reels पर होंगी डाक टिकट की प्रदर्शनी, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

40 लाख यूजर्स का डाटा खतरे में ! Shopify के API कोड में है समस्या, हैकर्स चुरा सकते हैं अहम जानकारी