Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MIUI को MI OS से किया जा सकता है रिप्लेस, अगले साल कंपनी कर सकती है बड़ा एलान; जानें डिटेल

MIUI Update बताया जा रहा है कि लेटेस्ट MIUI 14 Xiaomi का MIUI का आखिरी वर्जन हो सकता है। कंपनी कथित तौर पर MIUI को Mi OS से बदल देगी जिसे Xiaomi द्वारा डेवलप किया गया है। नए OS को मार्च 2023 में अल्फा वर्जन में टेस्टिंग के तहत देखा गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक Xiaomi अगले साल आने वाली Xiaomi 14 सीरीज के साथ Mi OS पेश करेगी।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 10 Oct 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
Xiaomi अगले साल आने वाली Xiaomi 14 सीरीज के साथ Mi OS पेश करेगी।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। MIUI Xiaomi की एंड्रॉइड की डेवलप स्किन है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। यह 13 वर्षों से अधिक के डेवलपमेंट के साथ स्मार्टफोन बाजार में सबसे लंबे समय तक चलने वाली कस्टम एंड्रॉइड स्किन है।

बताया जा रहा है कि लेटेस्ट MIUI 14 Xiaomi का MIUI का आखिरी वर्जन हो सकता है। कंपनी कथित तौर पर MIUI को Mi OS से बदल देगी, जिसे Xiaomi द्वारा फिर से इन-हाउस डेवलप किया गया है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

MIUI को MI OS से किया जा सकता है रिप्लेस

लोकप्रिय टिपस्टर डिजिटल चैट स्टेशन ने बताया है कि MIUI 14 कस्टम एंड्रॉइड स्किन का आखिरी ऑफिशियल वर्जन हो सकता है। कंपनी अपडेट के साथ MIUI के पुराने वर्जन को सपोर्ट करना जारी रखेगी। हालांकि, MIUI 15 नहीं होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि Xiaomi MIUI को Mi OS से रिप्लेस करेगा।

ये भी पढ़ें: Vivo Y200: 64MP कैमरा और AMOLED डिस्प्ले के साथ जल्द लॉन्च होगा वीवो का नया 5G फोन, जानें कीमत और खूबियां

नया ऑपरेटिंग सिस्टम Xiaomi द्वारा स्वयं विकसित किया जाएगा लेकिन MIUI द्वारा इसमें बड़े बदलाव की उम्मीद है। Xiaomi ने अभी तक इस खबर की पुष्टि नहीं की है। कंपनी Mi OS के विकास की अफवाहों पर भी चुप रही है। नए OS को मार्च 2023 में अल्फा वर्जन में टेस्टिंग के तहत देखा गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Xiaomi अगले साल आने वाली Xiaomi 14 सीरीज के साथ Mi OS पेश करेगी।

Xiaomi का पहला प्रोडक्ट था MIUI

बहुत से यूजर्स को शायद यह पता नहीं होगा कि MIUI Xiaomi द्वारा विकसित पहला प्रोडक्ट था। कंपनी ने मूल रूप से एंड्रॉइड स्किन विकसित करके अपना परिचालन शुरू किया था, जिसे आज हम MIUI कहते हैं। इसे इंटरनेट मंचों पर जारी किया गया और यह अपनी खूबियों के कारण यूजर्स के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया।

ये भी पढ़ें: Amazon ने पेश किया Prime Shopping Edition प्लान, मिलेंगे ये खास बेनिफिट्स; चुकाने होंगे साल के 399 रुपये

Xiaomi बनी थी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

एक साल बाद, Xiaomi ने कुछ वित्तीय संस्थानों से धन जुटाया और अगस्त 2011 में अपना पहला एंड्रॉइड फोन, Xiaomi Mi 1 लॉन्च किया। साल 2013 में Apple को पीछे छोड़ने और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता बनने में कंपनी को केवल दो साल लगे। MIUI Xiaomi की सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक रही है। हालांकि, ऐसा लगता है कि Xiaomi ने MIUI की विरासत को पीछे छोड़कर एक नया बेहतरीन OS विकसित करने का फैसला किया है।