Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mivi Fort S200 Soundbar Review: क्या दाम में कम और साउंड में है दमदार? पढ़ें पूरी डिटेल

Mivi Fort S200 Soundbar Review हाल ही में Mivi ने 200W का साउंडबार लॉन्च किया है। इसको Mivi Fort S200 Soundbar नाम दिया गया है। बता दें कि यह एक मेड इन इंडिया प्रोडक्ट है। आज हम इसका रिव्यू करने जा रहे हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 08:48 AM (IST)
Hero Image
Mivi Fort S200 Soundbar Review: यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली। घरेलू इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड Mivi की तरफ से हाल ही में Mivi Fort S200 साउंडबार स्पीकर को लॉन्च किया था। जैसा कि नाम से मालूम चलता है कि एक 200W साउंडबार है। इसे प्राउडली मेड इन इंडिया टैगलाइन के साथ पेश किया है। साउंडरबार के साथ एक सबवूफर दिया गया है। इसे दिवाली सेल में डिस्काउंट के साथ 6,999 रुपये में बिक्री के लिए लिस्ट किया गया है। जबकि दिवाली बाद Mivi Fort S200 साउंडबार की कीमत 9,999 रुपये हो जाएगी। मैं Mivi Fort S200 Soundbar का इस्तेमाल लॉन्च से पहले से कर रहा हूं। इसे इस्तेमाल करते हुए मुझे करीब एक माह हो गए हैं। ऐसे में आज हम इसका रिव्यू करने जा रहे हैं, जिससे आप जान पाएंगे कि क्या Mivi Fort S200 साउंडबार खरीदना एक अच्छा ऑप्शन है या नहीं?

डिजाइन

सबसे पहले बात कर लेते हैं Mivi Fort S200 Soundbar के डिजाइन की। इसमें आपको एक प्रीमियम क्वॉलिटी का साउंड बार दिया गया है। इसकी डिजाइन Mivi Fort S100 से मिलती- जुलती है। हालांकि इसमें Fort S100 की तरह टॉप में बटन कंट्रोल्स नहीं मिलते हैं। Fort S200 में बटन की जगह टच कंट्रोल दिया गया है। यह कंट्रोल्स आपको साउंड बार के एक हिस्से पर मिलते हैं। टच कंट्रोल के तौर पर पावर बटन, वॉल्यूम अप एंड डाउन के अलावा सोर्स सेलेक्शन का ऑप्शन दिया गया है।

जबकि साउंडबार के पीछे की तरफ दो वॉल माउंटेड दिए गए हैं, जिससे इसे आप दीवार पर टांग सकते हैं। साउंडबार के फ्रंट में छोटा सा एलईडी डिस्प्ले दिया गया है, जब आप साउंडबार को ओपन करेंगे, तो इस पर वॉल्यूम अप और डाउन से लेकर कई तरह की डिटेल मिलेगी। इसके सामने में सामने की तरफ मेटल ग्रिल दी गई है। इसके अलावा प्रीमियम प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया हैं, जिससे यच दिखने में काफी शानदार नजर आता है। अगर सब वूफर की बात करें, फ्रंट साइड को छोड़कर इसके चारों तरफ लकड़ी का सपोर्ट दिया गया है। जबकि फ्रंट में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही mivi का ब्रांडिंग की गई है। डिजाइन के मालमे में Mivi Fort S200 Soundbar ने काफी इंप्रेस किया।

कनेक्टिविटी

Mivi Fort S200 साउंडबार के बैक साइट में ही कनेक्टिविटी पोर्ट्स दिए गए हैं। इसमें पावर केबल, AUX पोर्ट, HDMI पोर्ट, सब वुफर आउटपुट पोर्ट, यूएसबी केबल और पैन ड्राइव का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसे ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है। जब आप इसे ब्लूटूथ से कनेक्ट करेंगे या फिर वॉल्यूम अप या डाउन करेंगे, तो ऑडियो आउटपुट मिलेगी, जो कि काफी कमला का रहा। इसे ब्लूटूथ के जरिए फोन से कनेक्ट करना काफी आसान है। एचडीएमआई के जरिए मैंने म्यूजिक नहीं प्ले किया। लेकिन ब्लूटूथ, AUX के साथ कनेक्टिविटी काफी शानदार रही।

यह भी पढ़े-Diwali Sale: धमाकेदार डिस्काउंट पर मिल रहे हैं ये आईफोन, दोबारा नहीं मिलेगा मौका, यहां जानें सभी ऑफर्स

साउंड आउटपुट

Mivi Fort S200 साउंडर बार में आपको 2.5 इंच के 4 ड्राइवर मिलते हैं। जबकि सब वूफर में 6.5 इंच का सिंगल ड्राइवर दिया गया है। अगर साउंड आउटपुट की बात की जाएं, तो मुझे इसमें उम्मीद से ज्यादा लाउड एक्सपीरिएंस मिला। सबसे अच्छी बात रही है कि लाउड होने के बावजूद म्यूजिक प्ले करने पर वॉइस फटती नहीं है। हाई वॉल्यूम पर बिल्कुल क्रिस्टल क्लियर आवाज आती है। Mivi Fort S200 के साथ मेरा एक्सपीरिएंस काफी शानदार रहा। Mivi Fort S200 को मैंने ब्लूटूथ से कनेक्ट करके म्यूजिक प्ले किया। इस दौरान वॉइस के कम होने की शिकायत नहीं मिली। जैसा कि बाकी साउंडबार में अक्सर देखा जाता है कि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी में लाउडनेस कम हो जाती है। जब साउंडर बार को टीवी के साथ कनेक्ट करके चलाया, तो सिनेमा हाल की तरह का एक्सीपरिएंस मिला, जो कि काफी शानदार था। वही घर में एक छोटी सी पार्टी के दौरान भी Mivi Fort S200 के साथ मेरा एक्सपीरिएंस काफी शानदार रहा है। Mivi Fort S200 की सबसे अच्छी बात है इसका हाई बेस। अगर आपको हाई बेस वाले म्यूजिक सुनने पसंद हैं, तो Mivi Fort S200 आपको जरूर पसंद आएगा।

रिमोट कंट्रोल

Mivi साउंडर बार के साथ एक रिमोट कंट्रोल दिया गया है। रिमोट में कई सारे कंट्रोल्स दिए गए हैं। इसमें पावर बटन के साथ ही प्ले/पॉज और वॉल्यूम अप और डाउन का ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा म्यूट का ऑप्शन दिया गया है, जो मुझे खासकर काफी अच्छा लगा। क्योंकि म्यूजिक सुनने के दौरान कई बार कॉल्स आ जाती थी। इस दौरान रिमोट से आसानी से वॉइस म्यूट करके कॉल अटेंड की जा सकती थी। इसमें आपको पेयरिंग और इनपुट सोर्स का ऑप्शन दिया गया है। इस रिमोट में आपको म्यूजिक, न्यूज और मूवी प्रीसेट मोड दिए गए हैं। ऐसे में आप न्यूज, म्यूजिक और मूवी के लिए अलग-अलग तरह के मोड सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही रिमोट से आप बेस और ट्रेबल को कंट्रोल कर सकते हैं, जो कि काफी अच्छा ऑप्शन है। रिमोट कंट्रोल के साथ Mivi Fort S200 का एक्सपीरिएंस काफी बेहतरीन रहा है।़

हमारा फैसला

Mivi Fort S200 एक अफोर्डेबल साउंडरबार है। जहां आपको Sony और बाकी ब्रांड के साउंडर बार के लिए 15 से 30 हजार रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे. वही Mivi Fort S200 को दिवाली सेल में 6,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा। इसमे आपको क्रिस्टल क्लियर वॉइस आउटपुट मिलता है। साथ ही हाई बेस और ट्रेबल ऑफर किया गया है। इसे ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है। अगर आप घर पार्टी या फिर टीवी और लैपटॉप पर मूवी देखना पसंद करते हैं, तो Mivi Fort S200 एक अच्छा साउंडबार साबित होगा. साथ ही इसमें मेड इन इंडिया का फील मिलेगा।

यह भी पढ़ें-WhatsApp Features: जल्द लॉन्च होंगे वॉट्सऐप के ये फीचर्स, बदल जाएगा मैसेजिंग का तरीका, यहां जानें डिटेल