Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung, Xiaomi, Oppo और Vivo के इन स्मार्टफोन्स की कम हो सकती है कीमत, मोबाइल रिटेलर्स ने किया आग्रह, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

मोबाइल रिटेलर्स ने Samsung Xiaomi Oppo और Vivo जैसे टॉप ब्रांड्स से रिक्वेस्ट की है कि वह अपने 4G फोन की कीमतों में कमी करें। इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली है। इसके अलावा वे यह भी चाहते हैं कि 4G हैंडसेट इन्वेंट्री को खत्म करने के लिए किफायती योजनाओं करनी चाहिए। बता दें कि कंपनियां भी इस काम में लगी है और शाओंमी ने इसकी शुरुआत कर दी है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 08 Dec 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Samsung, Xiaomi, Oppo और Vivo के इन स्मार्टफोन्स की कम हो सकती है कीमत

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन मार्केट लगातार बढ़ता जा रहा है और 5G के आने के साथ ही ये मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। एक नई जानकारी सामने आई है कि मोबाइल फोन रिटेलर्स ने Samsung, Xiaomi, Oppo और Vivo जैसे टॉप स्मार्टफोन ब्रांड्स से 4G स्मार्टफोन की कीमतें कम करने की रिक्वेस्ट कर रहे है। बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिलती है।

इसके साथ ही टॉप कंपनियों ने यह भी मांग की है कि 4G हैंडसेट की बढ़ती इन्वेंट्री को खत्म करने में मदद के लिए किफायती प्लान और मार्केटिंग केम्पैन को आगे बढ़ाएं।

दिसंबर में लॉन्च होंगे कई फोन

  • खुदरा रिटेलर्स को दिसंबर में कई नए लॉन्च के साथ 5G स्मार्टफोन की मांग बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें बजट फोन शामिल होंगे खासकर जिनकी कीमत 15,000 से कम होगी।
  • जैसे कि हम जानते हैं कि इस हफ्ते की शुरुआत में Xiaomi ने अपने सबसे किफायती 5G स्मार्टफोन की घोषणा की, जिसकी कीमत 10,000 रुपये से कम है।
  • OPPO और रियलमी आने वाले हफ्तों में इसी तरह किफायती 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें - 11GB रैम, 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा वाले Nokia के इस फोन में मिल रही है 10000 रुपये से ज्यादा का डिस्काउंट, यहां जानें डिटेल

स्मार्टफोन कंपनियों को भेजा गया पत्र

  • ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) ने Oppo, Vivo, Samsung और Xiaomi को समान लेटर में कहा कि 5G तकनीक के आने से किफायती मूल्य निर्धारण और मजबूत सरकारी पहल के साथ, कंज्यूमर्स के बीच लेटेस्ट तकनीकी की मांग पैदा हुई है।
  • AIMRA ने 5G तकनीक में तेजी से हो रहे बदलाव और कंज्यूमर्स प्राथमिकताओं में परिणामी बदलाव को देखते हुए कहा कि हालांकि, इस बदलाव ने रिटेलर्स के पास 4G प्रोडक्ट्स की एक लिस्ट छोड़ दी है।

4G फोन की कीमतों में कटौती

  • रिटेलर्स ने ब्रांडों से बाजार में 4G स्टॉक की उपस्थिति को संबोधित करने के लिए सक्रिय कदम उठाने को कहा है। वे स्थायी कीमतों में गिरावट, कंज्यूमर्स योजनाएं और 4G शेयरों पर हाई मार्जिन जैसे उपाय चाहते हैं।
  • इन सबका उद्देश्य तेजी से 5G को बाजार में 4G स्मार्टफोन की अंतिम समय में मांग को बढ़ाना है।
  • भारत केवल दो वर्षों में 5G-प्रथम राष्ट्र बनने के लिए तैयार है, जिसमें 70% से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स के 5G हैंडसेट का उपयोग करने की उम्मीद है।
  • स्मार्टफोन ब्रांडों ने अपनी ओर से 4G स्मार्टफोन स्टॉक को खाली करने के लिए पहले ही पहल शुरूकर दी है, जिसमें Xiaomi ने कीमतों में 3,000 रुपये तक की कटौती की है
  • वहीं Realme ने अतिरिक्त टार्गेट बेस्ट मार्जिन बढ़ाया है, और Vivo ने भी कीमतों में कटौती की है।

यह भी पढ़ें - भारत में क्वॉलकॉम के लेटेस्ट प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला फोन होगा iQOO 12, यहां जानें डिटेल्स