Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओटीटी पर चुनिंदा बैन लगाने के कदम के बीच आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने नेट न्यूट्रैलिटी का किया बचाव

आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कहा कि जिन लोगों को याद है उनके लिए भारत में नेट न्यूट्रैलिटी एक कठिन लड़ाई थी जो यूपीए सरकार के दौरान शुरू हुई और 2015-2016 में चरम पर थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण ने भारत को नेट न्यूट्रैलिटी सुनिश्चित करने वाले दुनिया के पहले देशों में से एक बना दिया है।

By AgencyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 29 Sep 2023 06:57 PM (IST)
Hero Image
राजीव चंद्रशेखर ने ने नेट न्यूट्रैलिटी सुनिश्चित करने के लिए भारत की स्तिथि पर जोड़ दिया है।

नई दिल्ली, 29 सितंबर (आईएएनएस) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा कि भारत नेट न्यूट्रैलिटी सुनिश्चित करने वाले दुनिया के पहले देशों में से एक है। निजी दूरसंचार कंपनियों द्वारा ओवर-द-टॉप (OTT) सर्विस को उनके बुनियादी ढांचे तक पहुंचने के लिए उचित हिस्सा देने के दबाव से शुरू हुई बहस के जवाब में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने नेट न्यूट्रैलिटी के पक्ष में कड़ा रुख अपनाया है।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने नेट न्यूट्रैलिटी सुनिश्चित करने के लिए भारत की स्तिथि पर जोड़ दिया है।

नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर सोशल मीडिया पर शेयर की पोस्ट

आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए कहा कि जिन लोगों को याद है उनके लिए भारत में नेट न्यूट्रैलिटी एक कठिन लड़ाई थी जो यूपीए सरकार के दौरान शुरू हुई और 2015-2016 में चरम पर थी।

मैंने एक प्रयास का नेतृत्व किया, जहां 5 लाख से अधिक भारतीयों ने इंटरनेट को केबलाइज करने के कुछ टेलीकॉम कंपनियों के प्रयासों का विरोध करते हुए ट्राई को पत्र लिखा था। उन्होंने आगे कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण ने भारत को नेट न्यूट्रैलिटी सुनिश्चित करने वाले दुनिया के पहले देशों में से एक बना दिया है।

पीएम मोदी की तारीफ

मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी का वह निर्णय भारत को इस जीवंत वैश्विक मानक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ विश्व-अग्रणी नवाचार अर्थव्यवस्था बनने में एक महत्वपूर्ण कारक था, जिसे हम आज देखते हैं। गुरुवार को, आईएएमएआई ने एक बार फिर ओटीटी/इंटरनेट सेवाओं पर चुनिंदा बैन लगाने के ट्राई के प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा कि इंटरनेट कंपनियों और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) के बीच राजस्व साझाकरण सिस्टम लागू करने की ऐसी मांग "किराए की मांग की तरह" है।

ये भी पढ़ें: भारत में होने वाले ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप स्टेडियमों में Jio की डाउनलोड स्पीड Airtel से दोगुना तेज- ओपन सिग्नल

लाइसेंसिंग व्यवस्था पर बनी बात

IAMAI ने टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं के पक्ष में सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) और इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) द्वारा की गई मांगों को भी हरी झंडी दिखाई।

ट्राई ने जुलाई में ओटीटी संचार ऐप्स को विनियमित करने के मुद्दे की जांच करने की प्रक्रिया शुरू की। इस महीने की शुरुआत में, 11 उपभोक्ता समूहों ने कहा था कि इस प्रस्ताव से अति-नियमन को बढ़ावा मिलेगा और घरेलू बाजार में नियामक अनिश्चितता पैदा होगी।