Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone iOs 17 Update: इन आईफोन यूजर्स के लिए आ सकता है नया अपडेट, आपके लिए तो नहीं है खतरे की घंटी?

Apple Will Stop Rolling Out iOS16.4 Update for these iPhones Apple के पुराने आईफोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए कंपनी जल्द ही एक नया एलान कर सकती है। माना जा रहा है पुराने आईफोन्स को नया सॉफ्टवेयर अपडेट मिलना बंद हो सकता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 06 Apr 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
Apple iOS 17 for iPhone, Pic Courtesy- Jagran File

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीमियम कंपनी एपल (Apple) अपने आईफोन यूजर्स के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट पेश करती रहती है। हाल ही में कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए iOS 16.4 update को पेश किया था। इस अपडेट में यूजर्स के लिए कई नए सुधार और बेहतरीन फीचर्स लाए गए। वहीं अब माना जा रहा है कि कंपनी iOS 17 update को भी जल्द ही पेश कर सकती है। हालांकि, इस बीच कुछ आईफोन यूजर्स के लिए कंपनी एक नया एलान कर सकती है।

इन आईफोन यूजर्स के लिए बज सकती खतरे की घंटी

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी पुराने आईफोन के लिए नए सॉफ्टवेयर अपडेट को पेश करना बंद कर सकती है।

जी हां, जिसका मतलब है कि पुराने आईफोन यूजर्स नए सॉफ्टवेयर अपडेट में नए फीचर्स को इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इतना ही नहीं, माना जा रहा है कि एपल की बहुत सी दूसरी सर्विस भी पुराने आईफोन यूजर्स के लिए बंद हो सकती हैं।

कौन-से आईफोन के लिए आएगा अपडेट

रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple की सेवाएं iOS 11.2.6 के माध्यम से iOS 11 का उपयोग करने वाले iPhone पर काम करना बंद कर देंगी। नए सॉफ्टवेयर अपडेट को केवल लेटेस्ट आईफोन मॉडल्स के लिए ही पेश किया जाएगा।

किन सर्विस का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

बताया जा रहा है कि एपल के इन आईफोन यूजर्स के लिए Siri, Apple Maps और App Store की सेवाएं भी बंद हो सकती हैं। यानी आईफोन यूजर्स डिवाइस में किसी नए ऐप को भी इंस्टॉल नहीं कर सकेंगे। माना जा रहा है कि कंपनी इस तरह का एलान मई में कर सकती है।

क्या करना होगा यूजर्स को

ऐसे आईफोन यूजर्स के लिए नए एलान से पहले तक iPhones अपडेट करने का ऑप्शन रह जाता है। इसके अलावा, iPhone 5 और इससे पुराने मॉडल्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के पास नए डिवाइस खरीदने का भी ऑप्शन रहेगा।

बता दें, पुराने चिपसेट पर आधारित आईफोन में latest iOS version को रन करने की सुविधा नहीं मिलती है। यह यूजर के लिए हैकर्स से बचने के लिए जरूरी है।