Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanooman AI Chatbot: मुकेश अंबानी जल्द लॉन्च करेंगे BharatGPT का चैटबॉट, ChatGPT से होगा मुकाबला

Hanooman AI Chatbot मुकेश अंबानी की कंपनी देश की आठ बड़े इंजीनियरिंग स्कूल के साथ मिलकर लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) BharatGPT पर काम कर रही है। इस मॉडल की पहली झलक सामने आ चुकी है। खबरों की माने तो उनकी कंपनी अगले महीने AI चैटबॉट Hanooman को लॉन्च कर सकती है। यह एआई मॉडल 11 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 21 Feb 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस देश की 8 बड़े इंजीनियरिंग स्कूल के साथ मिलकर LLM पर काम कर रही है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मुकेश अंबानी अगले महीने ChatGPT जैसा भारतीय एआई चैटबॉट लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की आठ बड़े इंजीनियरिंग स्कूल के साथ मिलकर लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) पर आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट BharatGPT पर काम कर रहे हैं।

मुंबई में आयोजित टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेन्स में BharatGPT की पहली झलक दिखाई गई। इसमें एक वीडियो दिखाया गया जिसमें दक्षिण भारत का एक मोटरसाइकिल मैकेनिक AI बॉट से अपनी मातृभाषा में सवाल पूछ रहा है। बैंकर हिंदी टूल की मदद से बातचीत कर रहा है और डेवलपर इसकी मदद से कम्प्यूटर कोड लिख रहा है।

Hanooman रखा जा सकता है नाम

इस AI-मॉडल का नाम Hanooman रखा जा सकता है, जो हिंदूओं के देवता हैं। संभव है यह नाम AI टेक्नोलॉजी में भारत की तेज गति को प्रदर्शित करेगा।

BharatGPT 11 लोकल भाषाओं में काम करेगा। यह स्वास्थ्य, शासन, वित्त और शिक्षा के क्षेत्र में लोगों के सवालों के जवाब देगा। इसे रिलायंस जियो इन्फोकॉम, आईआईटी बॉम्बे समेत कई इंजीनियरिंग कॉलेज और भारत सरकार ने मिलकर तैयार किया है।

यह भी पढ़ें: ChatGPT बनाने वाले Sam Altman के AI चैलेंज को Jio और Mahindra ने किया स्वीकार, बोले- भारतीय किसी से कम नहीं

और भी भारतीय कंपनियां हैं रेस में

भारत के लिए ओपन-सोर्स AI मॉडल पर और भी स्टार्टअप काम कर रहे हैं। इन्हें कई नाम वीसी इन्वेस्टर्स और बिलेनियर्स का सपोर्ट मिल रहा है। इनमें Sarvam और Krutrim प्रमुख हैं। ये भारतीय कंपनियां अपने अफोर्डेबल मॉडल के जरिए सिलिकन वैली से काम कर रही OpenAI को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में हैं।

रिलायंस जियो पहले ही साफ कर चुका है कि वह कई स्पेशल प्रोजेक्ट के लिए लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम कर रहा है। कंपनी पहले से Jio Brain पर काम कर रहा है।

LLM क्या है?

LLM का पूरा नाम लार्ज लैंग्वेज मॉडल है, जो कम्प्यूटर डेटा से सीखता है और यूजर के सवालों का जवाब देने में सक्षम है। इन मॉडल में जनरेटिव एआई का यूज किया जाता है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण OpenAI का ChatCPT है।

यह भी पढ़ें: IIT Bombay के साथ Bharat GPT पर काम कर रहा है जियो, यहां जानें पूरी डिटेल