Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MWC 2024 में दिखी लेटेस्ट इनोवेशन की झलक... तो भविष्य में बदल जाएगा Smartphone यूज करने का तरीका

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने लेटेस्ट इनोवेशन को शोकेस कर रही हैं। इनफिनिक्स ने CoolMax नाम से एक नया कूलिंग कॉन्सेप्ट पेश किया है। CoolMax चिपसेट का टेम्प्रेचर 10 डिग्री सेल्सियस तक कम करने की खूबी के साथ आता है। वहीं मोटोरोला ने कलाई पर बांधे जाने वाला फोन की झलक दिखाई है। भविष्य की टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्टफोन यूज करने का तरीका बदलने जा रहा है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 27 Feb 2024 11:17 AM (IST)
Hero Image
MWC 2024 में दिखी लेटेस्ट इनोवेशन की झलक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का दूसरा दिन भी नई टेक्नोलॉजी के पेश होने का दिन रहा। इनफिनिक्स से लेकर क्वालकम ने नई टेक्नोलॉजी और मॉडल को शोकेस किया। टेक्नोलॉजी कंपनियों ने नई टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के साथ कल के बेहतर भविष्य की झलक दिखाई है-

स्मार्टफोन के लिए इनफिनिक्स का कूलिंग कॉन्सेप्ट

इनफिनिक्स ने CoolMax नाम से एक नया कूलिंग कॉन्सेप्ट पेश किया है। CoolMax चिपसेट का टेम्प्रेचर 10 डिग्री सेल्सियस तक कम करने की खूबी के साथ आता है।

CoolMax क्या है

यह थर्मो इलेक्ट्रिक कूलर और कूलिंग फैन का कॉम्बिनेशन है। कूलमैक्स एक बिल्ट-इन सॉल्यूशन है। थर्मो इलेक्ट्रिक कूलर प्योर एयर कूलिंग से ज्यादा टेम्प्रेचर को ड्रॉप कर सकता है।

Peltier effect के साथ टेम्प्रेचर में अंतर भी देखने को मिलता है। मॉड्यूल की एक साइड नॉर्मल टेम्प्रेचर से ज्यादा कूल और दूसरी ज्यादा होट रहती है।

कूलर को हॉट साइट पर पुट करने के साथ कूल साइड का टेम्प्रेचर भी और तेजी से गिरने लगता है।

ई-कलर शिफ्ट टेक्नोलॉजी के साथ कलर बदलेगा फोन का बैक पैनल

इनफिनिक्स ने एक नई और खास टेक्नोलॉजी को शोकेस किया है। इनफिनिक्स ने इस टेक्नोलॉजी के ई-कलर शिफ्ट के नाम से पेश किया है।

यह ई-इंक टेक्नोलॉजी से ज्यादा एडवांस है। इस आइडिया के साथ फोन का बैक कलर अलग-अलग रंगों के साथ बदलता नजर आएगा।

कलाई में बांधे जाने वाला मोटोरोला फोन

मोटोरोला ने कलाई पर बांधे जाने वाले अपने अपकमिंग फोन की झलक दिखाई है। मोटोरोला ने इस फोन को शेप शिफ्टिंग फोन के नाम से पेश किया है।

इस फोन की खास बात ये है कि डिवाइस दूसरे फोल्डेबल फोन की तरह मुड़ने के बजाय एडेप्टिव डिस्प्ले के साथ कई तरह की शेप में मुड़ता है। यह यूजर की कलाई के चारों ओर लपेटने की खूबी के साथ आता है।

ये भी पढ़ेंः MWC 2024: Foldable Phone के दिन गए! Motorola का 'रूप बदलने वाला' यह फोन आपकी कलाई पर भी हो जाएगा फिट

तीन कलर ऑप्शन में खरीद सकेंगे गैलेक्सी रिंग

सैमसंग ने गैलेक्सी रिंग को पेश किया है। कंपनी ने कहा है कि सैमसंग हेल्थ प्लेटफॉर्म के साथ यूजर वियरेबल डिवाइस के साथ अपनी हेल्थ को ट्रैक कर सकेगा।

इतना ही नहीं, कंपनी ने जानकारी दी है कि एआई सूट को वाइडर पोर्टफोलियो के साथ एक्सपेंड किया जाएगा। सैमसंग की गैलेक्सी रिंग को फिलहाल तीन कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः MWC 2024: Samsung Galaxy Ring मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में होगी पेश, अनोखी खूबियां बनाएंगी खास

Qualcomm के 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल 

सेमीकंडक्टर, सॉफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलॉजी से जुड़ी सर्विस को क्रिएट करने वाली कंपनी क्वालकम ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 में 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल पेश किए हैं। नए मॉडल स्नैपड्रैगन प्लेटफॉर्म के साथ काम कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः MWC 2024: Qualcomm ने 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल किए पेश, Smartphone- Laptop चलाने का बदल जाएगा अंदाज