Move to Jagran APP

Technology Trends in 2023: इस साल ये 10 नई टेक्नोलॉजी करेंगी ट्रेंड, टेक में कैसे बदलेगी दुनिया

2023 National Technology Day ये साल 2023 भी नई टेक्नोलॉजी के अनुसार से बहुत खास रहने वाला है। आज हम आपको भविष्य में आने वाली टॉप 10 नयी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले हैं जो इस साल काफी ट्रेंड में रह सकती हैं। (फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 11 May 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
national technology day 2023 top emerging technology trends that will impact lives in future

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Technology Trends in 2023: टेक्नोलॉजी ने आम आदमी के जीवन को काफी आसान बना दिया है। हर साल कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी आती रहती हैं। जहां साल 2021 से लेकर 2022 तक मशीन लर्निंग से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक कई बड़े बदलाव देखने को मिले।

ये साल 2023 भी नई टेक्नोलॉजी के अनुसार से बहुत खास रहने वाला है। आज हम आपको भविष्य में आने वाली टॉप 10 नयी टेक्नोलॉजी और फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं जो इस साल काफी ट्रेंड में रह सकती हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

पिछले साल हमने AI चैटबॉट में कई बड़े बदलाव को देखा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सबसे ज्यादा पॉप्युलर ChatGPT हुआ। एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में यह अच्छी ट्रेनिंग पाकर कई कामों में इंसानों की जगह ले सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि Artifical Intelligence (AI) 2023 में सबसे बड़ा ट्रेंड साबित होगा।

Metaverse और Web 3.0

इस साल Metaverse और Web 3.0 यूजर के एक्सपेरिएंस को पूरी तरह से बदल सकते हैं। यह एक ऐसी वर्चुअल दुनिया होगी, जिसे लोग एक रियल लाइफ में देख सकेंगे। लोग Metaverse की मदद से बिना फिजिकल कहीं गए वर्चुअल घर, वर्चुअल सड़कें, रेल और कार को देख पाएंगे।

सुपर ऐप्स

इस साल 2023 में सुपर ऐप्स अपना काम दिखा सकता है। सुपर ऐप्स के जरिए यूजर एक ही ऐप से कई चीजों को कंट्रोल कर सकेगा। एक टेक्नोलॉजी रिसर्च कंपनी के मुताबिक, आने वाले समय में दुनियाभर के 50 प्रतिशत से भी ज्यादा डेली एक्टिव यूजर्स सुपर ऐप्स का इस्तेमाल करेंगे। यूजर्स एक ही ऐप की मदद से सेविंग्स अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, फंड, स्टॉक, ग्रॉसरी और इंश्योरेंस पॉलिसी को ट्रैक कर सकेंगे।

ब्लॉकचैन

इस साल यानी 2023 में ब्लॉकचैन का इस्तेमाल इंटरस्टेट ट्रांजैक्शन को रोकने के लिए किया जाएगा। यह क्रिप्टोकरेंसी और अन्य मेडिकल डाटा जैसी जानकारी की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल वैश्विक आपूर्ति श्रंखला में सुधार करने के लिए किया जाएगा।

एयर टैक्सी

इस साल उड़ने वाली बाइक का सपना साकार हो सकता है। इस साल आपको उड़ने वाली टैक्सी भी देखने को मिल सकती है। बता दें, हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी "Bell" Air taxi का प्रोटोटाइप भी तैयार कर चुकी है। उम्मीद है कि 2023 में वो इसे लांच भी कर सकते हैं। कंपनी कैब सर्विस देने वाली कंपनी ऊबर अभी से ही हेलीकॉप्टर टैक्सी के साथ पार्टनरशिप करने में लगी हुई है।

LiFi टेक्नोलॉजी

आपको इस साल LiFi टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है। बता दें, यह भी वाईफाई की तरह एक वायरलेस फीचर है लेकिन यह WiFi से बेहतर टेक्नोलॉजी है। यह WiFi से कई गुना ज्यादा फास्ट होता है। LiFi में data transfer करने के लिए LED Bulb light का इस्तेमाल होता है।

5G हाइपर-कनेक्टिविटी

देश में 5G रोलआउट हो चुका है और यह धीरे-धीरे अपना इम्पैक्ट इस साल यानी 2023 में दिखाई देगा। अभी पुरे देश में कनेक्टविटी को फैलने में टाइम लग सकता है। इस साल भारत में और अधिक 5G-रेडी डिवाइस डेवलप होंगे, क्योंकि इसकी कवरेज का विस्तार लगातार हो रहा है। इस साल 2023 में 5G और हाइपर-कनेक्टिविटी से ज्यादा उम्मीदें कर सकते हैं।

वायरलेस लैपटॉप चार्जर

आपने अभी तक स्मार्टफोन के लिए ही वायरलेस चार्जर के बारे में सुना होगा। आपको यह सुनकर अच्छा लगेगा कि आने वाले समय में आपको लैपटॉप के लिए भी वायरलेस चार्जर देखने को मिल सकता है। हालांकि ये टेक्नोलॉजी अभी इतनी पावरफुल नहीं है कि लैपटॉप की बैटरी को चार्ज कर सके। लेकिन कुछ साल में हुई है डेवलपमेंट को देखते हुए ऐसे चार्जर को मार्केट में पेश किया जा सकता है।

ग्रीन टेक्नोलॉजी 

अभी दुनिया जिन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है, उनमें से एक हमारे कार्बन उत्सर्जन पर ब्रेक लगाना है ताकि हम जलवायु संकट से निपट सकें। इस साल इसको कम करने पर विचार किया जा सकता है। कई सारे देश पहले से ही कार्बन उत्सर्जन को लेकर ज्यादा चिंतित हैं, अगर इसको ज्यादा से ज्यादा नहीं बढ़ाया गया तो आने वाले समय में और दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है।

रोबोट का होगा ज्यादा इस्तेमाल

इस साल 2023 में, दिखने और क्षमता में रोबोट इंसानों की तरह और भी अधिक हो जाएंगे। रोबोटों का इस्तेमाल वास्तविक दुनिया में बड़े वयस्कों के लिए इवेंट ग्रीटिंगर्स, बारटेंडर, दरबान के रूप में किया जाएगा। कई इंडस्ट्री जैसे खेती और कंस्ट्रक्शन, जहां लेबर की कमी है वहां रोबोट काफी लंबे समय से वर्कफोर्स का हिस्सा बने हैं। अब यह इनोवेशन और आगे बढ़ने के लिए तैयार है।