Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब किसी और के साथ शेयर नहीं कर सकेंगे Netflix अकाउंट और पासवर्ड, कंपनी ने शुरू किया पेड फीचर

Netflix Password Sharing Ban in India Netflix ने आधिकारिक तौर पर भारत में अपना पेड शेयरिंग फीचर शुरू कर दिया है। कंपनी ने भारत में बैन करने से पहले 2023 की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने घरेलू बाजार में इसी तरह के कदम उठाए थे। यानी अब जो आपके फैमली मेंबर नहीं है उन्हें नेटफ्लिक्स देखने के लिए अपने अकाउंट से साइन अप करना होगा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 20 Jul 2023 03:08 PM (IST)
Hero Image
Netflix account password with friends are officially over company has officially rolled out its paid sharing feature in India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड दोस्तों या परिवार के साथ शेयर करने के दिन ऑफिसियल तौर पर खत्म हो गए हैं। नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि वह 20 जुलाई यानी आज से भारत में अपने यूजर्स आधार पर अकाउंट और पासवर्ड शेयर करने पर बैन लगा रहा है। पासवर्ड शेयरिंग की वजह से कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा था।

Netflix ने आधिकारिक तौर पर भारत में अपना पेड शेयरिंग फीचर शुरू कर दिया है। कंपनी ने भारत में बैन करने से पहले, 2023 की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने घरेलू बाजार में इसी तरह के कदम उठाए थे। यानी, अब जो आपके फैमली मेंबर नहीं है उन्हें नेटफ्लिक्स देखने के लिए अपने अकाउंट से साइन अप करना होगा। कंपनी ने इससे जुड़े ईमेल भेजना शुरू कर दिया है। आइए आपको इस खबर के बारे में डिटेल से बताते हैं।

क्या है Netflix Household?

नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड आपके नेटफ्लिक्स डिवाइस का एक स्टोर है जो उस मुख्य स्थान पर इंटरनेट से जुड़ा होता है जहां आप नेटफ्लिक्स देखते हैं। टीवी डिवाइस का इस्तेमाल करके Netflix Household को सेटअप किया जा सकता है। वे डिवाइस जो इस टीवी के समान इंटरनेट कनेक्शन पर आपके नेटफ्लिक्स अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, ऑटोमैटिक रूप से आपके Netflix Household का हिस्सा बन जाएंगे।

पासवर्ड शेयरिंग बैन ऐसे करेगा काम

पासवर्ड शेयरिंग बैन के बाद घर के बाहर के यूजर्स के लिए नेटफ्लिक्स अकाउंट का इस्तेमाल करना अब कठिन हो जाएगा। इसमें सात दिनों तक पहुंच के लिए वेरिफिकेशन कोड दर्ज करने, या हर 31 दिनों में कम से कम एक बार अपने प्राइमरी स्थान में वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। कंपनी का कहना है कि वह नेटफ्लिक्स अकाउंट में साइन इन किए गए डिवाइस से आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी को ट्रैक करके एक घर में इस्तेमाल कर रहे डिवाइस का वेरिफिकेशन करती है।

ये हैं नेटफ्लिक्स के प्लान

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2023 में नेटफ्लिक्स देखने के लिए सबसे किफायती देशों में से एक है। भारत में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्लान 149 रुपये प्रति माह से शुरू होते हैं। मोबाइल प्लान केवल पोर्टेबल डिवाइस पर काम करता है। प्रीमियम प्लान के लिए आपको 649 रुपये प्रति माह देना होगा। इस प्लान में मोबाइल, टेलीविजन, कंप्यूटर और स्ट्रीमिंग डिवाइस पर एक समय में अधिकतम चार डिवाइस पर अल्ट्रा-एचडी कंटेंट का सपोर्ट मिलेगा।

घर के बाहर नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग कर रहे हैं तो क्या होगा?

यदि आप या आपके अकाउंट से कोई दूसरा आदमी प्राइमरी Netflix Household के बाहर स्ट्रीम करता है, तो एक वेरिफिकेशन प्रोसेस है, जो इस प्रकार है--

  • आपको अपनी ईमेल आईडी या अपने अकाउंट से जुड़े फोन नंबर पर एक लिंक मिलेगा।
  • आपको लिंक खोलना होगा और आपको चार अंकों का वेरिफिकेशन कोड मिलेगा।
  • डिवाइस पर कोड दर्ज करने के लिए 15 मिनट की समय सीमा है।
  • सही कोड आपको आपके नेटफ्लिक्स अकाउंट का एक्सेस दिलाएगा।