Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुश्किल में Netflix: नस्लीय भेदभाव और टैक्स चोरी के आरोप में बढ़ सकती है परेशानी

जिस सरकारी मेल का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने इस बात की जानकारी दी है उसमें लिखा है कि हमें नेटफ्लिक्स की बिजनेस प्रैक्टिसेज से जुड़े वीजा और टैक्स उल्लंघन के बारे में कई तरह की डिटेल मिली हैं। इसमें कई ऐसी चीजें शामिल हैं जो नेटफ्लिक्स भारत में अपना बिजनेस चलाने के लिए इस्तेमाल कर रहा है। जैसे वीजा वॉयलेशन इलीगल स्ट्रक्चर टैक्स चोरी और नस्लीय भेदभाव।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 22 Sep 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
कमर्सियल प्रैक्टिसेज के चलते नेटफ्लिक्स को इस जांच का सामना करना पड़ रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स इंडिया के लिए भारत में मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार नेटफ्लिक्स भारत सरकार की जांच के दायरे में है। स्थानीय गतिविधियों के चलते इसकी जांच की जा रही है। इसमें वीजा उल्लघंन, नस्लीय भेदभाव समेत कई आरोप शामिल हैं।

कमर्सियल प्रैक्टिसेज के चलते नेटफ्लिक्स को इस जांच का सामना करना पड़ रहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स में काम कर चुकी नंदिनी मेहता को गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने प्लेटफॉर्म की गतिविधियों को लेकर मेल लिखा था। जो इस जांच का आधार भी है।

जिस सरकारी मेल का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने इस बात की जानकारी दी है, उसमें लिखा है कि ''हमें नेटफ्लिक्स की बिजनेस प्रैक्टिसेज से जुड़े वीजा और टैक्स उल्लंघन के बारे में कई तरह की डिटेल मिली हैं। इसमें कई ऐसी चीजें शामिल हैं जो नेटफ्लिक्स भारत में अपना बिजनेस चलाने के लिए इस्तेमाल कर रहा है। जैसे वीजा वॉयलेशन, इलीगल स्ट्रक्चर, टैक्स चोरी और नस्लीय भेदभाव जो कि गलत है।

इस मामले पर नेटफ्लिक्स के स्पोकपर्सन ने कहा कि भारत में नेटफ्लिक्स के खिलाफ किस मामले में जांच की जा रही है, उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें- VI यूजर्स को झटका, दो पॉपुलर प्लान्स की कंपनी ने घटा दी वैलिडिटी