Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Netflix पर शेयर नहीं कर पाएंगे पासवर्ड, जल्द खत्म होगी सुविधा, आखिर क्यों लिया ये फैसला

नेटफ्लिक्स भारत में काफी लोकप्रिय OTT प्लेटफॉर्म है। लाखों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन समस्या ये है कि एक ही अकाउंट कई लोगों इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद कंपनी ने इसका समाधान निकाला और पासवर्ड शेयरिंग को ब्लॉक कर दिया है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 01:05 PM (IST)
Hero Image
Now users will not be able to share the password

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में कई वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो लंबे समय से काफी लोकप्रिय रहे हैं, जिसमें Netflix भी शामिल है। लेकिन भारत में एक अकाउंट में कई लोक लॉगइन कर लेते हैं, जिसकी वजह से कंपनी को नुकसान होता है। लोग एक ही अकाउंट का पासवर्ड कई लोगों के साथ शेयर करते हैं। अब नेटफ्लिक्स पासवर्ड साझा करने की प्रथा का को खत्म कर रहा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि स्ट्रीमिंग दिग्गज 2023 में शुरू होने वाले पासवर्ड साझा करने पर नकेल कसने की योजना बना रही है।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

वाशिंगटन जर्नल की रिपोर्ट से पता चला है कि नेटफ्लिक्स अगले साल यूजर्स को पासवर्ड शेयर करने से रोकने की योजना बना रहा है, जिससे उन यूजर्स को नए कस्टमर्स में बदलने की उम्मीद है, जो पासवर्ड शेयरिंग का हिस्सा है। हालांकि नेटफ्लिक्स ने माना है कि पासवर्ड शेयरिंग को खत्म करना ग्राहकों के साथ ठीक नहीं होगा और कंपनी को बैकलैश से निपटा पड़ सकता है। हालांकि स्ट्रीमिंग दिग्गज धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और इसे अचानक ही इसे लागू नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - Christmas Gift 2022: क्रिसमस पर गिफ्ट करें ये स्मार्टफोन, सस्ते में मिलते हैं कई बेहतरीन फीचर्स

लंबे समय से बना रहा था योजना

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लंबे समय से पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के बारे में सोच रहा था, लेकिन महामारी ने कंपनी की योजनाओं में देरी की, जिससे बहुत सारे नए ग्राहक भी आए, लेकिन अब जब गिरावट शुरू हो गई है, तो कंपनी ने शेयरिंग को खत्म करने और इसमें उपयोगकर्ता बढ़ाने की अपनी योजना के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है।

ये प्लेटफॉर्म भी है लाइन में

कंपनी ने अपने प्रतिद्वदी अमेजन प्राइम वीडियो के समान पे-पर-व्यू टॉपिक जोड़ने पर भी विचार किया, ताकि यूजर दूसरों के साथ पासवर्ड साझा करने से बचें, क्योंकि इससे उनके बिल बढ़ सकते हैं। लेकिन, विकास से परिचित लोगों का कहना है कि कंपनी ने इस विचार को रद्द करने का फैसला किया क्योंकि अधिकारियों ने सोचा कि यह सरलता को दूर करेगा।

नेटफ्लिक्स में होगा बदलाव

नेटफ्लिक्स पर लव इज नॉट शेयरिंग ए पासवर्ड 2023 से स्ट्रीम होगा। यह कंपनी के लिए काफी बड़ा बदलाव है, क्योंकि एक समय ऐसा था जब कंपनी ने कहा था कि लव इज शेयरिंग पासवर्ड, लेकिन अब कंपनी पासवर्ड साझा करने से खुश नहीं है, क्योंकि इसमें पैसा खर्च होता है। कंपनी ने बताया कि अगर यूएस और कनाडा के लगभग 30 मिलियन पासवर्ड साझा करना बंद कर दें तो कंपनी लगभग 721 मिलियन डॉलर राजस्व उत्पन्न कर सकता है । बता दें कि दुनिया भर में 100 मिलियन ऐसे यूजर्स हैं जो अपने खातों के लिए भुगतान नहीं करते हैं और अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों से पासवर्ड उधार लेते हैं।

यह भी पढे़ें- 2023 में बदल जाएंगे टेक की दुनिया के ये नियम, जान लें वरना हो सकता है भारी नुकसान