Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Drive में फाइल खोजना हो रहा है मुश्किल तो काम आएगा ये फीचर, ऐसे करता है काम

Google ने Google Drive के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। यह अपडेट Google ड्राइव पर सर्च चिप्स लाता है। बता दें कि गूगल ड्राइव ने सभी यूजर्स के लिए सर्च चिप रोल आउट करना शुरू कर दिया है। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 01 Apr 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
Google Drive to get new feature, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की सेवाएं भारतीयों द्वारा बहुत इस्तेमाल की जाती है। हम Docs से लेकर Drive तक कई फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि Google ने पिछले महीने Google डॉक्स, शीट्स और ड्राइव सहित वर्कस्पेस ऐप्स के अपने सूट के लिए बड़े अपडेट की घोषणा की थी।

इन अपडेट में कई नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित सुविधाएं, जैसे कि नया कैलेंडर इंविटेशन टेम्पलेट, वेरिएबल, इमोजी वोटिंग चिप्स, और डाटा एक्ट्रैक्शन चिप्स आदि शामिल हैं। अब, एक महीने के बाद कंपनी इनमें से कुछ नई सुविधाओं को Google ड्राइव पर ला रही है।

ब्लॉक पोस्ट पर किया अपडेट

Google ने अपने Google वर्कस्पेस अपडेट ब्लॉग पर एक अपडेट में घोषणा की कि वह 'सर्च चिप्स' नामक एक फीचर ला रहा है, जिसकी घोषणा उसने पिछले महीने Google ड्राइव में की थी। सर्च चिप्स यूजर्स को उन फाइलों को फिल्टर करने में सक्षम करेगा, जिन्हें वे Google ड्राइव में फाइल टाइप, ओनर और लास्ट मॉडिफाइड डेट जैसे विभिन्न मानदंडों द्वारा खोज रहे हैं। इस फीचर का मकसद यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म पर फाइल ढूंढना आसान और तेज बनाना है।

Google ने कहा था कि वह आने वाले हफ्तों में इस सुविधा को यूजर्स के लिए रोल आउट करेगा। अब लगभग एक महीने बाद कंपनी ने आखिरकार इस सुविधा को सभी पात्र यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

Google ड्राइव में किसको मिलेगा सर्च चिप्स

Google ने बताया कि सभी Google वर्कप्लेस ग्राहक, साथ ही G Suite बेसिक और बिजनेस कस्टमर्स और पर्सनल Google अकाउंट वाले यूजर Google ड्राइव में सर्च चिप्स को पा सकते हैं। कंपनी ने पहले ही इस सुविधा को रोल आउट करना शुरू कर दिया है और आने वाले हफ्तों में यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाना चाहिए।

गूगल ड्राइव में सर्च चिप्स का कैसे करें उपयोग?

सर्च चिप्स Google ड्राइव में खोज बार के नीचे दिखाई देंगे और वे उस व्यू के भीतर सभी फ़ाइलों, फ़ोल्डरों और सबफोल्डर्स जैसे माई ड्राइव, रिसेंट या ट्रैश को खोजेंगे। एक बार रोल आउट हो जाने के बाद सर्च चिप्स डिफॉल्ट रूप से Google ड्राइव में मौजूद रहेंगे।

गूगल ड्राइव में सर्च चिप को हटाने के लिए यूजर्स को चिप के दायीं ओर जाना होगा और फिर 'X' आइकन पर क्लिक करना होगा। एक बार में सभी सर्च चिप को हटाने के लिए यूजर्स को चिप्स के अंत में 'X' बटन पर क्लिक करना होगा।