Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mark Zuckerberg ने WhatsApp Business के लिए पेश किए नए टूल्स, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

Whatsapp ने बिजनेस के 200 मिलियन से अधिक यूजर्स के लिए नए टूल पेश किए है। इस टूल के तहत छोटे व्यवसायों को अब फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं होगी। वे इसे एक ई-मेल एड्रेस और भुगतान विधि के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप विज्ञापनों पर क्लिक करते है तो आपको प्रश्न पूछने प्रोडक्ट ब्राउज करने और खरीदने के लिए वॉट्सऐप चैट खुल जाएगी।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 27 Jun 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp added new feature for business accounts, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा की इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने मंगलवार को कहा कि उसका बिजनेस ऐप वॉट्सऐप बिजनेस अब 200 मिलियन से अधिक यूजर्स (वैश्विक स्तर पर) का समर्थन करता है, जो 2020 के मध्य में 50 मिलियन से 4 गुना बढ़ गया है।

2018 में लॉन्च किया गया यह ऐप छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) सहित व्यवसायों को कस्टमर्स के साथ जुड़ने, सेल में तेजी लाने और ग्राहक सहायता बढ़ाने की अनुमति देता है। MSME दिवस 2023 के अवसर पर, वॉट्सऐप ने बिजनेस यूजर्स के लिए वॉट्सऐप बिजनेस ऐप पर नए टूल की भी घोषणा की।

ब्लॉग पोस्ट में मिली जानकारी

एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कहा कि जल्द ही वॉट्सऐप बिजनेस ऐप का उपयोग करने वाले छोटे व्यवसाय बिना फेसबुक अकाउंट के वॉट्सऐप पर क्लिक करने वाले विज्ञापन बनाने में सक्षम होंगे। इससे दुनिया भर के कई छोटे व्यवसायों के लिए सीधे वॉट्सऐप बिजनेस ऐप में फेसबुक या इंस्टाग्राम विज्ञापन बनाना, खरीदना और प्रकाशित करना संभव हो जाएगा , खासकर जो वॉट्सऐप पर अपना पूरा ऑपरेशन चलाते हैं।

कैसे काम करेंगे टूल

वॉट्सऐप बिजनेस शुरू करने के लिए व्यवसायों को केवल एक ईमेल पते और भुगतान फॉर्म की जरूरत होगी। जब लोग किसी विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो यह वॉट्सऐप पर एक चैट खोलता है ताकि वे प्रश्न पूछ सकें, प्रोडक्ट ब्राउज कर सकें और खरीदारी कर सकें। ये विज्ञापन संभावित ग्राहकों को वॉट्सऐप पर संदेश भेजने के लिए प्रेरित करने के तरीकों में से एक हैं और इससे केवल वॉट्सऐप वाले छोटे व्यवसायों के लिए नए अवसर खुलेंगे, जिन्हें विज्ञापन के साथ शुरुआत करने के लिए एक सरल तरीके की आवश्यकता है।

मिलेगी एक नई सुविधा

इसके अलावा,कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही वॉट्सऐप बिजनेस ऐप में एक नई सुविधा का परीक्षण भी शुरू करेगा, जहां छोटे व्यवसायों के पास अपने ग्राहकों को पसर्नलाइज्ड संदेश जैसे अपॉइंटमेंट रिमाइंडर, जन्मदिन की शुभकामनाएं या हॉलीडे से पर अपडेट तेजी से भेजने का विकल्प होगा।