Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर अब नए तरीके से करें ऐज वेरिफिकेशन, गलत उम्र डालने का नहीं होगा फायदा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रोफाइल बनाने के लिए बच्चे फर्जी जन्मतिथि का उपयोग कर रहे हैं इस बढ़ती चिंताओं के बीच मेटा के इंस्टाग्राम ने यूजर्स के लिए भारत में एक मूल आईडी या वीडियो सेल्फी के माध्यम से उनकी ऐज वेरिफिकेशन करने के लिए अपनी नई टस्टिंग लाया है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Fri, 14 Oct 2022 06:18 PM (IST)
Hero Image
Instagram पर अब नए तरीके से करें ऐज वेरिफिकेशन, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा की सोशल मीडिया सर्विस इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए एक सुरक्षित लोकेशन बनाने के लिए और नई सुविधाएं जोड़ रही है। इसके लिए ऐप जिन क्षेत्रों पर काम कर रहा है, उनमें से एक ऐज वेरिफिकेशन भी है। प्लेटफॉर्म ने इस साल की शुरुआत में कुछ रीजन में उम्र को सत्यापित करने के लिए नए तरीके पेश करना शुरू किया और ये विकल्प अब भारत और ब्राजील सहित अन्य देशों में आ रहे हैं।

अमेरिका में पहले ही उपलब्ध है फीचर

इंस्टाग्राम का ये फीचर अमेरिका में पहले से ही उपलब्ध है, नए ऐज वेरिफिकेशन पद्धति के लिए यूजर्स को इंस्टाग्राम पर अपनी जन्मतिथि बदलने के लिए दो तरीकों में से एक का उपयोग करने की आवश्यकता होगी. उनको अपनी आयु को 18, 18 से कम या 18 से ऊपर एडिट करनी पड़ती है। इन विधियों में आईडी और वीडियो सेल्फी अपलोड करना भी शामिल है।

इंस्टाग्राम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हम इसका परीक्षण कर रहे हैं ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि किशोर और वयस्क अपने आयु वर्ग के लिए सही अनुभव में हैं। हम लोगों की प्राइवेसी सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए ऑनलाइन ऐज वेरिफिकेशन में स्पेशलाइज्ड वाली कंपनी Yoti के साथ भी साझेदारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp: ये चैटबॉट बदल देंगे आपकी दुनिया, आसान हो जाएंगे आपके हर दिन के काम

वीडियो सेल्फी के साथ करें ऐज वेरिफिकेशन

वीडियो सेल्फी के साथ, यूजर वीडियो लेने की दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करना चुन सकते हैं। इसके बाद कैप्चर को एक डिजिटल आईडी सेवा Yoti के साथ साझा किया जाता है, जो केवल चेहरे की स्पेसिफिकेशंस के आधार पर व्यक्ति की उम्र की पुष्टि करती है। कंपनी के अनुसार, इसके बाद इमेज को तब मेटा और योटी दोनों द्वारा हटा दिया जाता है।

ऐसे करें ऐज वेरिफिकेशंस

यूजर अपनी ऐज वेरिफिकेशन करने के लिए अपनी आईडी भी साझा कर सकते हैं। सोशल वाउचिंग नामक एक तीसरी ऐज वेरिफिकेशन विधि भी उपयोग में थी जब तक कि Instagram ने इस पर और अधिक काम करने का विकल्प नहीं लिया। सोशल वाउचिंग ने यूजर्स को तीन पारस्परिक फॉलोवर्स से यह पुष्टि करने के लिए कहा कि वे कितने साल के थे।

यह भी पढ़ें- Signal यूजर्स को झटका ! अब एंड्रॉयड में नहीं मिलेगा यह फीचर, यहां जानें डिटेल