Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAi पर लगा कॉपीराइट का आरोप, बिना परमिशन कंटेंट का किया इस्तेमाल, यहां जानिए क्या है पूरा मामला

अपने पहले चैटबॉट को लाने के बाद से ही OpenAi काफी चर्चा में रही है और इसने समय के साथ-साथ काफी लोकप्रिय भी हुआ। फिलहाल एक नया मामला सामने आया है जिसमें पता चला है कि न्यूयॉर्क टाइम ने OpenAI और मॉइक्रोसॉफ्ट पर बिना इजाजत के उनका ऑर्टिकल इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।आइये जानते हैं कि पूरा मामला क्या है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 28 Dec 2023 11:24 AM (IST)
Hero Image
OpenAi पर लगा कॉपीराइट का आरोप, यहां जानें डिटेल्स

टेक्नोलॉजी डेस्क,नई दिल्ली। ये साल टेक्नोलॉजी जगत के कई पहलूओं के लिए खास रहा है और इस लिस्ट में ChatGPT और Ai भी शामिल है। अब लगभग सभी कंपनियों ने अपने Ai मॉडल को पेश किया है, जो बहुत  बेहतर काम कर रहे हैं।

मगर माइक्रोसॉफ्ट और OpenAi के लिए एक बुरी खबर है, क्योंकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने बीते बुधवार को अमेरिकी अदालत में ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट पर मुकदमा दायर किया। आइये जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है।

OpenAI पर क्यों दर्ज हुआ मुकदमा

  • न्यूयॉर्क टाइम्स नें आरोप लगाया गया कि OpenAI और Microsoft के एक मॉडल ने सिखाने के लिए कंपनी के लाखों आर्टिकल का इस्तेमाल किया है, जिसके लिए उन्होंने टाइम्स से कोई अनुमति नहीं ली है।
  • इस केस में बताया गया है कि ये कंपनियां अपने एआई चैटबॉट्स के माध्यम से बिना अनुमति या भुगतान के आर्टिकल का इस्तेमाल कर रही है। बता दें कि टाइम्स अमेरिका की टॉप न्यूज एजेंसी में गिनी जाती है।

यह भी पढ़ें - 5000mAh की बैटरी और 48MP कैमरा वाले Samsung के इस फोन पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, कीमत से ऑफर्स तक यहां जानें डिटेल

OpenAI मांगा हर्जाना

  • इस मुकदमें को लेकर टाइम्स ने हर्जाने की मांग की है। इसके अलावा इस बार भी जोर दिया कंपनियां आगे से इनके कंटेंट का इस्तेमाल ना करें
  • साथ ही अब तक उन्होंने जो भी डाटा अभी तक सुरक्षित किया है उसे भी हाटना होगा।
  • बता दें कि हर्जाने के तौर पर कंपनियों को कितने पैसे मिलेंगे इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।
  • बता दें कि इसको लेकर अभी तक माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI ने कोई टिप्पणी या कमेंट नहीं किया है।

समझौते के लिए तैयार थी एजेंसी

  • टाइम्स ने बताया कि ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट के साथ कंटेंट समझौते को सील करने का प्रयास किया, लेकिन कंपनियों ने कहा कि उनकी तकनीक ‘परिवर्तनकारी’ थी और इसलिए उन्हें कमर्शियल सिस्टम की जरूरत नहीं थी।
  • मुकदमे में यह भी बताया गया कि चैटजीपीटी और कोपायलट द्वारा तैयार किए गए कंटेंट की शैली न्यूयॉर्क टाइम्स की शैली की नकल लग रही है।

यह भी पढ़ें - 100W चार्जिंग सपोर्ट, 5500mAh की बैटरी और 16GB रैम वाला OnePlus का ये फोन इस दिन लेगा भारत में एंट्री, यहां जानें जरूरी डिटेल