Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोकिया ने 14000 कर्मचारियों को निकालने का किया एलान, मुनाफे में गिरावट के बाद उठाया कदम

टेलीकॉम कंपनी नोकिया ने अपने 14000 कर्मचारियों की नौकरी में कटौती करने की घोषणा की। कंपनी ने बताया है कि इसका कारण अमेरिकी और यूरोपीय ऑपरेटरों की ओर से 5G मोबाइल इंफ्रास्ट्रक्चर में कम निवेश है। क्योंकि इससे कंपनी पर बहुत असर पड़ रहा है। हालांकि अभी तक कंपनी ने ये नहीं बताया है कि इसमें कौन से पद शामिल किए गए है।

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 19 Oct 2023 06:01 PM (IST)
Hero Image
नोकिया ने 14000 कर्मचारियों को निकालने का किया एलान,

एपी, हेलसिकी: दूरसंचार उपकरण बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने 14 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने का एलान किया है। निकाले जाने वाले कर्मचारी कंपनी के कुल कार्यबल का 16 प्रतिशत हैं। तीसरी तिमाही की बिक्री तथा मुनाफे में गिरावट के बाद लागत कम करने के लिए कंपनी ने यह कदम उठाया है।

इस कदम से कंपनी के कर्मचारियों की संख्या घटकर 72,000 और 77,000 के बीच रह जाएगी, जो अभी 86,000 है। बता दें कि कंपनी का वित्त वर्ष जनवरी से दिसंबर चलता है। कंपनी ने कहा कि इस कदम का मकसद 'बाजार की मौजूदा अनिश्चितता से निपटने के लिए' उसके लागत आधार को कम करना और परिचालन दक्षता में सुधार करना है।

यह भी पढ़ें - 16GB रैम और 50MP कैमरा के साथ नए अवतार में आया Nokia G42 5G, कीमत और फीचर्स भी है बहुत खास

मुनाफे में आई कमी के कारण उठाया ये कदम

नोकिया के अनुसार कंपनी का मकसद 2026 के अंत तक अपने लागत आधार में 80 करोड़ यूरो (843 अरब डालर) से 1.2 अरब यूरो के बीच कमी लाना है। राजस्व के हिसाब से कंपनी की सबसे बड़ी इकाई मोबाइल नेटवर्क कारोबार की आमदनी 24 प्रतिशत घटकर 2.16 अरब यूरो रह गई।

एरिक्सन ने भी कम की कर्मचारियों की सख्या

इस इकाई के परिचालन लाभ में 64 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसकी मुख्य वजह उत्तरी अमेरिकी बाजार का कमजोर रुख रहा। स्वीडन की एरिक्सन, चीन की हुवावे और दक्षिण कोरिया की सैमसंग के साथ नोकिया ब्राडबैंड प्रौद्योगिकी की नई पीढ़ी 5G के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। इस साल की शुरुआत में एरिक्सन ने भी अपने आठ प्रतिशत कार्यबल की छंटनी की थी।

यह भी पढ़ें - Nokia G42 5G स्मार्टफोन का पिंक कलर वेरिएंट जल्द करेगा एंट्री, 16GB रैम के साथ मिलेगा 50MP का ट्रिपल कैमरा