Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amazon ने Alexa में जोड़ा नया फीचर, अब पुरूषों की आवाज में करेगी बात

Amazon ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट Alexa में एक नई आवाज जोड़ी है। अब वर्चुअल असिस्टेंट आपसे पुरुषों की आवाज में बात करेगी। बता दें कि बीते गुरूवार एलेक्सा ने अपने 5 साल पूरे कर लिए इसलिए कंपनी ने भारतीयों के लिए नया अपडेट पेश किया है। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 24 Feb 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
New masculine voice is added in Amazon Alexa, Know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते गुरूवार ई-कॉमर्स प्रमुख ने घोषणा की है कि Amazon Alexa ने भारत में पांच साल पूरे कर लिए हैं। बता दें कि Alexa भारत में लोकप्रिय वर्चुअल असिस्टेंट में से एक है। अपनी 5वीं सालगिरह के जश्न के मौके पर Amazon ने ऐलान किया है कि भारत में यूजर्स Alexa को नए मेल वॉइस में इस्तेमाल कर सकेंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

Alexa को मिली नई आवाज

भारतीय यूजर्स पहली बार एलेक्सा की मूल आवाज और एक नई आवाज के बीच स्विच करने में सक्षम होंगे। जी हां अमेजन ने गुरुवार को कहा कि उसके वर्चुअल असिस्टेंट ने भारत में पांच साल पूरे कर लिए हैं और इस उपलब्धि को चिह्नित करते हुए कंपनी ने Alexa में पुरूषों की नई आवाज जोड़ी है। यानी कि अब आपकी वर्चुअल असिस्टेंट Alexa मर्दाना आवाज में बात करेगी। बता दें कि नई आवाज अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में प्रतिक्रिया दे सकती है।

देना होगा ये कमांड

यूजर्स इको डिवाइस पर 'एलेक्सा, चेंज योर वॉयस' कहकर एलेक्सा की आवाज बदल सकते हैं या एलेक्सा ऐप से व्यक्तिगत डिवाइस सेटिंग में जाकर एलेक्सा की आवाज का चयन कर सकते हैं। कस्टमर्स अंग्रेजी, हिंदी और हिंग्लिश में प्रश्न पूछने के लिए एलेक्सा, इको, कंप्यूटर और अमेज़न सहित किसी भी वेक शब्द का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Apple का नया iOS अपडेट जल्द होगा रोलआउट, अब 10 गुना तेज हो जाएगी डाउनलोडिंग स्पीड

Alexa पर मिल रहे हैं ये ऑफर्स

अमेजन ने घोषणा की है कि वह 2 मार्च से 4 मार्च तक एलेक्सा संचालित उपकरणों पर बेहतरीन डील्स और डिस्काउंट देगा। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह 2 मार्च को स्मार्ट होम गैजेट्स और एलेक्सा बिल्ट-इन डिवाइस जैसे boAt, Noise, Philips, Syska पर सौदों और ऑफर का खुलासा करेगी।

एलेक्सा, अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर दिलीप आर एस ने कहा कि कई भारतीय उपयोगकर्ताओं को अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में एलेक्सा के साथ बातचीत करने का आनंद लेते हुए देखना सुखद है। पिछले पांच सालों में, हमारा उद्देश्य भारत से और भारत के लिए एलेक्सा का निर्माण करना रहा है, और मुझे सच में विश्वास है कि हमारी यात्रा देश में एंबियंट कंप्यूटिंग के विकास का पर्याय है।

यह भी पढ़ें - मनचाही Jobs पाने में आपकी मदद करेगा ChatGPT, रिज्यूम भेजने से इंटरव्यू देने तक देगा आपका साथ