Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंगाना हो रोज का सामान या सुनने हैं मनपसंद गाने, ChatGPT इसमें भी रहेगा आपके साथ

OpenAI ने हाल ही में बताया कि वह ChatGPT को ऐप्स में भी इंटीग्रेट करने वाली है। यानी कि अब ऐप्स में भी आप चैटबॉट से बात कर सकेंगे। बता दें कि स्नैपचैट और स्पोटिफाई में पहले से ही चैटबॉट का विकल्प मिलता है। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 02 Mar 2023 12:28 PM (IST)
Hero Image
Now users can use ChatGPT in Apps, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ महीनों में ChatGPT काफी चर्चा में रहा है, क्योंकि लोगों में इसका इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। OpenAI अपने ChatGPT टूल को कंपनियों को अपने ऐप में शामिल करने के लिए उपलब्ध करा रही है क्योंकि यह लोकप्रिय चैटबॉट के व्यावसायिक उपयोग की तलाश कर रही है।

बता दें कि OpenAI ने नवंबर में चैटजीपीटी की शुरुआत की थी, जिसका इस्तेमाल आम लोग कर सकते हैं। अब कंपनी उन व्यवसायों और डेवलपर्स के लिए पेड एक्सेस को पेश कर रही है, जो सवालों के जवाब देने और अपने खुद एप्लिकेशन और प्रोडक्ट में टेक्स्ट जनरेट करने के लिए सॉफ्टवेयर की क्षमता का उपयोग करना चाहते हैं।

ऐप्स में होगा ChatGPT

ग्राहक अपने ऐप्स को ChatGPT के एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस में हुक करने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें GPT 3.5 मॉडल का वही वर्जन मिलेगा, जिसका इस्तेमाल OpenAI मौजूदा मॉडल की तुलना में 10 गुना कम कीमत पर करता है। ओपनएआई ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इंस्टाकार्ट, शॉपिफाई और स्नैप उन कंपनियों में शामिल हैं, जो पहले से ही अपने प्रोडक्ट में चैटजीपीटी एपीआई का उपयोग कर रही हैं।

राजस्व वृद्धि पर कर रही है काम

OpenAI के पिछले साल के सबसे प्रसिद्ध आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम ChatGPT में बहुत लोगों को प्रभावित किया है । अब कंपनी को यह भी पता लगाने की जरूरत है कि राजस्व वृद्धि को कैसे तेज किया जाए और क्लाउड-कंप्यूटिंग बिल इन बड़े पैमाने पर एआई मॉडल पेश करते हैं कि भारी भुगतान कैसे किया जाए।

जनवरी में OpenAI ने कंपनी में Microsoft Corp. के निवेश के विस्तार पर बातचीत की, जिसमें 10 बिलियन डॉलर (लगभग 82,400 करोड़ रुपये) की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले महीने, OpenAI ने उन कंपनियों और डेवलपर्स के लिए एक वेटिंग लिस्ट शुरू की, जो अपने ऐप में ChatGPT का उपयोग करना चाहते हैं और यूजर्स को एक प्रीमियम वर्जन बेच रहे हैं।

स्नैपचैट में मिलेगा ChatGPT

फोटो-शेयरिंग ऐप स्नैपचैट ने भी नए चैटजीपीटी को अपने ऐप में जोड़ा है, जो स्नैपचैट प्लस के सदस्यों के लिए एआई-सक्षम चैटबॉट जारी किया गया है। अगर आप इसे सब्सक्राइब करना चाहते हैं तो आपको एक महीने में 3.99 डॉलर (लगभग 330 रुपये) का भुगतान करना होगा।