Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब WhatsApp से रिचार्ज हो जाएगा आपका मेट्रो कार्ड, बस करना होगा ये काम

WhatsApp ने मेट्रो की सुविधाओं को सुलभ बनाने के लिए मैसेजिंग ऐप ने मेट्रो रेल सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर एक नया समाधान पेश किया है। इससे चैटबॉट की मदद से यूजर्स टिकट बुक करने खरीदने कैंसिल करने या रिचार्ज करने में सक्षम होंगे। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 22 Feb 2023 11:21 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp has collaborated with metro rail service providers for better metro services

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप भारत में हजारों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। लोग इसे मैसेज करके से अलावा अपने परिवार वालों और दोस्तों को विडियो करने, पैसे भेजने आदि की सुविधा देता है। लेकिन इसमें आपको कुछ चैटबॉट के विकल्प भी मिलते हैं,जो आपके जीवन को आसान बना देते हैं।

इन्हीं चैटबॉट में कंपनी ने एक नया विकल्प जोड़ा है, जो आपको मेट्रो की सेवाओं का लाभ उठाने देती है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे यूजर्स

वॉट्सऐप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर ट्रांजिट समाधान लाने के लिए वॉट्सऐप ने भारतीय शहरों में मेट्रो रेल सेवा प्रोवाइडर के साथ हाथ मिलाया है। इसका मतलब है कि यूजर वॉट्सऐप चैटबॉट के माध्यम से टिकट बुक करने, खरीदने, कैंसिल करने या रिचार्ज करने में सक्षम होंगे।

इसके अलावा, अन्य जानकारी जैसे ट्रेन का समय, यात्रा मार्ग, फेयर ब्रेकडाउन जैसी कई जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा

इस कदम पर विचार करते हुए, वॉट्सऐप के भारत के बिजनेस मैसेजिंग डायरेक्टर रवि गर्ग ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति अब सार्वजनिक परिवहन को सुरक्षित, स्मार्ट और अधिक सुविधाजनक बना रही है। हमें गर्व है कि कई शहरों में भारत की विश्व स्तरीय मेट्रो सेवाएं अब वॉट्सऐप पर एकीकृत हैं।

हमें अन्य शहरों का समर्थन करने और देश भर में रोज मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों के जीवन को आसान बनाने के लिए वॉट्सऐप पर ट्रेन ट्रांजिट को डिजिटाइज करने में मदद करने में खुशी होगी।

यह भी पढ़ें-अब बुकिंग कैंसिलेशन पर Paytm देगा 100 प्रतिशत रिफंड, बस करना होगा ये काम

इन शहरों में मिलेंगी सुविधाएं

ये डिजिटल मेट्रो रेल सेवाएं बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और पुणे के निवासियों के लिए उपलब्ध हैं। इसके लिए WhatsApp ने बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL), मुंबई मेट्रो, पुणे मेट्रो और L&T मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।

इन भाषाओं में कर सकेंगे चैट

बैंगलोर में नम्मा मेट्रो के यात्री अंग्रेजी या कन्नड़ में चैट कर सकते हैं और एंड-टू-एंड क्यूआर टिकटिंग सेवा का उपयोग करके टिकट खरीद सकेंगे या कैंसिल कर सकेंगे। इसके अलावा वो किराया विवरण देख सकते हैं, कार्ड की जानकारी देख सकते हैं और कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं। चैटबॉट को 'https://wa.me/+918105556677' पर 'Hi' भेजकर ट्रिगर किया जा सकता है।

मुंबई मेट्रो के यूजर्स ऐसे करें उपयोग

मुंबई मेट्रो के यूजर्स वॉट्सऐप पर ई-टिकट खरीद सकते हैं। इन टिकटों को ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन गेट पर वेरिफाई करने की आवश्यकता होती है। इनमें किराए से लेकर जारी करने की तारीख तक हर प्रमुख यात्रा विवरण होता है। इसके लिए यूजर्स को 'https://wa.me/+918105556677' पर 'Hi' मैसेज करना होगा।

पुणे मेट्रो और हैदराबाद यूजर्स ऐसे करें उपयोग

वहीं पुणे मेट्रो के यात्री चैटबॉट नंबर पर मैसेज करके भी ई-टिकट बुक कर सकते हैं। उन्हें 'https://wa.me/+918105556677' पर 'Hi' लिखकर भेजना होगा। हैदराबाद में मेट्रो यात्री ई-टिकट बुकिंग URL प्राप्त करने के लिए चैटबॉट को पिंग कर सकते हैं, जो 5 मिनट के लिए वैध है। इस URL का उपयोग करके, वे एंड-टू-एंड डिजिटल भुगतान-सक्षम टिकट बुकिंग एक्सेस कर सकते हैं। आपको बस 'https://wa.me/+918105556677' पर hi के साथ पिंग करना होगा।

यह भी पढ़ें- NoiseFit Crew: 122 स्पोर्ट्स मोड, 100 ज्यादा वॉच फेस और कीमत 1500 रुपये से कम, जानें इस डिवाइस में क्या है खास