Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Pay: NPCI से वॉट्सऐप को बड़ी राहत, 10 करोड़ यूजरबेस रखने की मिली छूट

WhatsApp Pay अब भारत में अधिकतम 10 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स संख्या हो सकेगी। दरअसल नेशनल पेमेंट कारपोरेशन की तरफ से वॉट्सऐप को अधिकतम 10 करोड़ यूजर्स रखने की छूट दी गई है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 14 Apr 2022 10:10 AM (IST)
Hero Image
Photo Credit - WhatsApp Pay File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से वॉट्सऐप पेमेंट को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल NPCI ने वॉट्सऐप को WhatsApp Pay यूजर्स की संख्या बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि अभी तक NPCI की तरफ से देशभर में UPI (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिए पेमेंट करने की अधिकतम सीमा 6 करोड़ तय की गई थी। हालांकि अब इसकी संख्या में 4 करोड़ यूजर बेस का इजाफा कर दिया गया है। जिससे देशभर में अधिकतम वॉट्सऐप पे यूजर्स की संख्या 100 मिलियन यानी 10 करोड़ हो गई है। इसका फायदा यह होगा कि देश में ज्यादा संख्या में वॉट्सऐप यूजर्स कंपनी के पेमेंट ऑप्शन वॉट्सऐप पेमेंट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

भारत में WhatsApp का बड़ा यूजरबेस मौजूद 

बता दें कि पिछले साल नवंबर में NPCI ने WhatsApp पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ाकर 20 मिलयन से 40 मिलियन कर दी गई थी। हालांकि वॉट्सऐप की डिमांड है कि NPCI की तरफ से यूजर्स संख्या निर्धारित नहीं करनी चाहिए। ऐसा आरोप था कि वॉट्सऐप पे के आने से UPI मार्केट में एकरूपता हो जाएगी। दरअसल WhatsApp के भारत में कुल 400 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स है, जिसका फायदा कंपनी के UPI पेमेंट ऑप्शन को मिलने की उम्मीद है। साथ ही बाकी UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay और PhonePe को जबरदस्त नुकसान हो सकता है। इसी दौरान Tata अपना डिजिटल पेमेंट ऑप्शन लेकर आ रहा है।

NPCI ने तय कर रखी है अधिकतम सीमा 

NPCI की कोशिश है कि UPI पेमेंट मार्केट में किसी एक कंपनी का दबदबा ना हो। इसके लिए NPCI की तरफ से सभी UPI पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनियों पर तीन माह के दौरान कुल पेमेंट की अधिकतम 30 फीसदी कैप निर्धारित कर दी गई है।

ये भी पढ़ें 

Data Governance Framework: डाटा गवर्नेंस फ्रेमवर्क लाने की तैयारी में सरकार, जनता के साथ सरकार को भी होगा फायदा

Realme GT 2 Pro की पहली सेल आज, पाएं 5000 रुपये तक डिस्काउंट समेत ये शानदार ऑफर्स