Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Old Cooler Tips: कबाड़ में पड़े कूलर को इन टिप्स से बनाएं एकदम नए जैसा, गर्मियों में नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत

Cooler के लिए सबसे जरूरी चीज है उसकी मोटर। अगर मोटर में कोई छोटी सी भी खराबी है तो इसका सीधा असर कूलिंग पर पड़ेगा। इसलिए आप उसकी मोटर को अच्छे चेक कर लें। अगर उसमें कोई कमी दिखती है तो सही करवा सकते हैं या फिर नई मोटर से भी रिप्लेस कर सकते हैं। आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 01 Apr 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
पुराना कूलर बन जाएगा एकदम नए जैसा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में बिना कूलर पंखे के समय बिताना बहुत मुश्किल है। गर्मियों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अधिकतर लोगों ने कूलर पंखे चलाना शुरू कर दिया है। अगर आपके पास भी कोई पुराना कूलर है और वह कम हवा दे रहा है है तो कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करते ही पुराना कूलर भी अच्छी हवा देने लग जाएगा और सीजन में आपको नए पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

चेक करें मोटर

कूलर के लिए सबसे जरूरी चीज है उसकी मोटर। अगर मोटर में कोई छोटी सी भी खराबी है तो इसका सीधा असर कूलिंग पर पड़ेगा। इसलिए आप उसकी मोटर को अच्छे चेक कर लें। अगर उसमें कोई कमी दिखती है तो सही करवा सकते हैं या फिर नई मोटर से भी रिप्लेस कर सकते हैं।

जाली बदल दें

पुराने कूलर में जाली बदलकर नए जैसे कूलर का अनुभव लिया जा सकता है। पुराने कूलर की खराबी का मुख्य कारण जाली का गल जाना या खराब होना भी होता है। इसलिए आप नया कूलर खरीदने के बजाय थोड़े से पैसे खर्च करके जाली बदल सकते हैं।

सर्विसिंग कराना होगा सही फैसला

गर्मियों के सीजन में कूलर ही आपका साथ देने वाला है। ऐसे में अगर पुराना कूलर थोड़ी सी भी खराबी दिखा रहा है तो उसकी सर्विस करवा लेना सही विकल्प है। अगर कमी को आप इग्नोर करते हैं तो वह बड़ी कमी में बदल जाएगी।

कूलर के पंप की करें जांच

कूलर की कम कूलिंग देने की मेन वजह पंप में आई खराबी होती है। अगर आपने भी कूलर के पंप को सालों से नहीं बदला है तो इस गर्मी में आपको उसे बदल देना चाहिए ताकि, उससे अच्छी कूलिंग मिल सके।

ये भी पढ़ें- AC Tips: एक घंटे में कितनी बिजली की खपत करता है आपका एसी, ऐसे कर लें चुटकियों में चेक