Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance Jio 7th Anniversary: फ्री कॉलिंग के साथ कम हुआ डेटा और मोबाइल का बिल, 7 प्वाइंट में समझें जियो का सफर

आज के दिन ठीक साल सात पहले यानी 5 सितंबर 2016 को रिलायंस ने अपनी टेलीकॉम सुविधा की शुरुआत की थी। तब किसी ने नहीं सोचा था कि ये टेलीकॉम इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम बन जाएगा। आज कंपनी ने अपने सात साल पूरे कर लिए है। हम जानेंगे कि कैसे जियो ने अपने इस सफर को तय किया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 05 Sep 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
Reliance Jio 7th Anniversary: फ्री कॉलिंग के साथ कम हुआ डेटा और मोबाइल का बिल, ये है जियो का सफर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक समय ऐसा था जब 1GB इंटरनेट के लिए सैकड़ों रुपये खर्च करने पड़ते थे, जो भी ये डेटा आपको पूरे महीने के लिए मिलता था। मगर आचानक रिलायंस ने अपने जियो लॉन्च किया, जिसके बाद सब कुछ अचानक बदल गया। जहां हम 1GB को पूरे महीने चलाते हैं, वहीं जियो ने यूजर्स को हर दिन के लिए 1GB डेटा की सुविधा दी है।

सात साल पहले कंपनी ने इसको लॉन्च करते समय यह बिल्कुल नहीं सोचा था कि रिलायंस जियो टेलीकॉम इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन जाएगी। पिछले 7 सालों में जियो ने बहुत किछ बदल दिया है। आज हम इस बारे में जानेंगे कि जियो का अब तक का सफर कैसा रहा है।

अनलिमिटेड और फ्री हुई आउटगोइंग कॉलिंग

  • पहले हम जब कॉलिंग करते थे तो हमें हर कॉलिंग के लिए पैसे देने होते थे। मगर जियो के आने के साथ ही कॉलिंग को अनलिमिटेड और फ्री कर दिया गया।
  • अपने लॉन्च के पहले ही दिन जियो ने देश में मंहगी आउटगोइंग कॉलिंग को फ्री कर दिया कि अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी प्रभावित तिया। इसके साथ ही ये भारत की पहली ऐसी कंपनी बन गई, जिसने आउटगोइंग कॉल को फ्री किया।

सस्ता हुआ डेटा और मोबाइल बिल

  • रिलायंस जियो के आने के साथ ही मोबाइल डेटा में भी एक जबरदस्त बदलाव लाया है। जहां आपको 300 रुपये से तक कीमत में 1GB डेटा मिलता था।
  • मगर जियो ने इन प्लान की कीमत को इतना कम कर दिया, जिसमें आपको केवल 10 रुपये की कीमत में ही 1GB डेटा मिल जाता है।इससे बहुत साफ है कि फ्री कॉलिंग और डेटा के प्राइज कम होने से मोबाइल का बिल काफी कम हो गया।

इंटरनेट से लेकर एंटरटेनमेंट तक सब मुट्ठी में

  • डेटा प्लान सस्ते होने के साथ ही इंटरनेट का एक्सेस आसान हो गया है, जिस कारण ज्यादातर लोग टाइम इंटरनेट और एंटरटेनमेंट को एक्सेस कर पाएं है। यानी कि अब आपको वीडियो देखने या नेट चलाने के लिए वाई फाई का वेट नहीं करना होगा, क्योंकि आपको बहुत सारा डेटा बहुत ही कम कीमत में मिल रहा है।
  • इसके अलावा कोई भी ऑनलाइन काम चाहे वो टिकट बुक करना हो ऑनलाइन मूवी देखनी हो । जियो ने ये सब कुछ आसान कर दिया है।

डिजिटल पेमेंट में भी रहा योगदान

  • बीते कुछ सालों में यूपीआई ने भी विकास के तरफ काफी कदम बढ़ाया है। जिस कारण UPI ओपन डिजिटल पेमेंट सिस्टम को भी पूरी तरह बदल दिया।
  • खासकर यूपीआई पेमेंट ऐप- पेटीएम, गूगलपे और फोनपे जैसी वॉलेट कंपनियों ने मार्केट में अपनी काफी जगह बना ली है। इन प्लेटफॉर्म को जियो के साथ साथ सभी टेलीकॉम कंपनियों ने आगें बढ़ाने में मदद की है।

यह भी पढे़ें- Reliance Jio 7th anniversary: सातवीं एनिवर्सरी जियो के इन प्लान्स पर मिल रहा है एक्स्ट्रा डेटा और स्पेशल वाउचर

2G से 5G तक का सफर

  • जब जियो ने शुरुआत की थी तो सारे देश में 2G नेटवर्क का चलन था और जियो ने आने के एक साल के अंदर ही 2G कस्टमर्स को 4G पर ट्रांसफर कर दिया है।
  • कंपनी ने लॉन्च के 2017 में जियोफोन लॉन्च किए, जिसके साथ आपको 4G सिम और फ्री डेटा की सुविधा मिली ताकि लोग आसानी से 4G शिफ्ट कर सकें।
  • बता दें कि कुछ 13 करोड़ से अधिक जियोफोन मोबाइल बिके।अब कंपनी ने 5G की तरफ अपने कदम बढ़ाए हैं।

अब सबके पास है इंटरनेट एक्सेस

  • जियो ने एक बहुत बड़े गैप को कम किया है, जिससे हर कोई आसानी से इंटरनेट को एक्सेस कर सकता है। इससे डिजिटल डिवाइड कम हुआ है।
  • पहले डाटा एक्सेस के लिए काफी पैसे लगते थे, जिसके चलते हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता था।इसकी सीधी वजह थी मंहगी डेटा कीमतें थी। जियो ने अपने सस्ते प्लान से इस समस्या को खत्म कर दिया है।

यूनीकॉर्न यानी छोटे स्टाटअप्स की बढ़त

  • यूनिकॉर्न वो स्टार्टअप है, जो 1 बिलियन डॉलर से अधिक कीमत की वैल्यू वाले होते हैं। बता दें कि जियो ने इसमें में भी काफी बढ़त हासिल की है। जहां जियो के आने से पहले 4-5 यूनीकॉर्न स्टार्टअप थे, वही अब कुल 108 यूनीकॉर्न हो गए हैं।
  • इन स्टार्टअप में से ज्यादातर डिजिटल इकोनॉमी से जुड़े हुए हैं,और ये सभी रिलायंस जियो से जुड़े हैं। भारत में कुल यूनिकॉर्न वैल्यू 28 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी काफी फायदा मिलेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए भी तैयार

  • बीते महीने अपने सालाना बैठक AGM 2023 में रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने सभी के लिए एआई को लाने का वादा किया है।
  • कंपनी का मानना है कि अन्य देशों की तरह भारतीयों का भी एआई पर पूरा हक है और ये उनके साथ-साथ भारत के भविष्य को भी सवारेगा।