Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Compact फोन की तैयारी में OnePlus, ले रहा है ये अहम कदम, यहां जानें पूरी डिटेल

cनई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि OnePlus कस्टमर्स के लिए अपना कॉम्पैक्ट फोन लाने की तैयारी में है। आपको बता दें कि भले ही समय के साथ लोगों में बड़े स्क्रीन के फोन का क्रेज है मगर फिर भी कंपनियां छोटी स्क्रीन के फोन समय-समय पर लाती रहती है। iPhone भी एक कॉम्पैक्ट डिवाइस है जिसे बाद में बंद कर दिया गया था। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 06 Feb 2024 12:31 PM (IST)
Hero Image
Compact फोन की तैयारी में OnePlus, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ सालों में स्मार्टफोन मार्केट में काफी बदलाव दिखाई दिए है, तकनीकी के बढ़ने के साथ-साथ कंपनियों ने अपने डिवाइस में बेहतरीन अपडेट किए है। इसमें कैमरा, डिस्प्ले और प्रोसेसर जैसे कई अपडेट पेश किए गए है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि एक समय ऐसा था, जब 5 इंच की स्क्रीन एक बड़ा डिस्प्ले होत था। मगर आज के समय में इसे कॉम्पैक्ट फोन में गिना जाता है।

अब वनप्लस अपने कस्टमर्स के लिए एक नया कॉम्पैक्ट फोन लाने की तैयारी में है। जैसा कि हम जानते हैं कि 10 साल पहले तक 5 इंच से बड़ी स्क्रीन वाले फोन को विशाल माना जाता था। मगर अब स्क्रीन 6 इंच से बड़ी होती है। जैसा कि हम जाने है कि एपल ने 5.4-इंच आईफोन 12 मिनी जारी किया, जो कॉम्पैक्ट फोन का एक बेहतरीन उदाहरण है।

क्यों पसंद आते हैं बडें डिस्प्ले वाले फोन 

  • हालांकि कंपनी ने इसे आईफोन 14 के साथ बंद कर दिया था, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों के स्मार्टफोन के इस्तेमाल में बदलाव आया है, जिसमें लोगों ने मैसेजिंग और टेक्स्टिंग को ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसलिए बड़ी स्क्रीन वाले फोन में कीबोर्ड के अक्षर बड़े होते हैं, इसलिए यूजर्स को इन पर टाइप करने में परेशानी नहीं होती है।

यह भी पढ़ें - 5500 mAh की बैटरी, 16GB रैम और 50MP कैमरा वाला OnePlus का ये खास फोन, यहां देखें ऑफर्स और कीमत

वनप्लस का कॉम्पैक्ट फोन

  • भले ही लोगों को बड़ी स्क्रीन के फोन से बहुत से फायदे होते है, लेकिन इसका सबसे बड़ा ड्रॉबैक ये है कि ये आपके हाथ में फिट नहीं होता है।
  • इसलिए सैमसंग जैसे स्मार्टफोन अपने कस्टमर्स के लिए अभी भी कॉम्पैक्ट फोन लाते हैं, जिसकी स्क्रीन साइज 6.1 या 6.2 इंच ही होती है।
  • इस लिस्ट में कंपनी गैलेक्सी S21, S22, S23 और S24 स्मार्टफोन शामिल है।
  • अब खबर आ रही है कि वनप्लस अपने कस्टमर्स के लिए छोटी स्क्रीन वाले फोन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसकी जानकारी डीसीएस ने अपने वीबो पोस्ट के जरिए मिली थी।
  • हालांकि अभी इस फोन के मॉडल या फीचर्स को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। कॉम्पैक्ट फोन लंबे समय से भुला दिए गए थे और यह एक अच्छी खबर है क्योंकि कंपनियां उन्हें वापस लाने की कोशिश कर रही हैं।
  • आपको बता दें कि Xiaomi 13 मॉडल भी एक कॉम्पैक्ट फोन है, जिसमें 6.36-इंच की स्क्रीन मिलती है।

यह भी पढ़ें -108MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाले Smartphone को सस्ते में खरीदने का मौका, 10 हजार रुपये से कम हो गया दाम