Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OnePlus का Trinity Engine स्मार्टफोन हार्डवेयर की क्षमता का करे पूरा इस्तेमाल, दे फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस

OnePlus की पहचान ऐसे ब्रांड के तौर पर किया जाता है जो अपने स्मार्टफोन में लेटेस्ट और एडवांस टेक्नोलॉजी ऑफर करता है। कंपनी का लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 12 को Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर 512GB UFS 4.0 ROM के साथ 16GB तक LPDDR5X रैम के साथ पेश किया गया है। इसके साथ ही फोन में OnePlus के Trinity Engine का सपोर्ट भी दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 19 Feb 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
OnePlus 12 में Trinity Engine का सपोर्ट दिया गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी स्मार्टफोन की क्वालिटी उसमें इस्तेमाल किए गए हार्डवेयर से पहचानी जा सकती है। इसका सीधा संबंध स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस, उसकी कैपेबिलिटी और यूजर्स एक्सपीरियंस से है। यानी बेहतर हार्डवेयर मतलब यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस। OnePlus एक ऐसा स्मार्टफोन ब्रांड है, जो अपने लेटेस्ट और एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। इसके कम्युनिटी मेंबर्स और यूजर्स इस पर पूरा भरोसा दिखाते हैं, क्योंकि यह अपने मजबूत हार्डवेयर के माध्यम से यूजर्स को फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस देता है। इनका नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 12 इस मामले में एक कदम और आगे है। यह परफॉर्मेंस का पावर हाउस है, इसमें OnePlus की रिवॉल्यूशनरी टेक्नोलॉजी Trinity Engine है।

एडवांस हार्डवेयर और इंडस्ट्री-लीडिंग सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी

OnePlus 12 को एडवांस हार्डवेयर और इंडस्ट्री-लीडिंग सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। यह Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर के साथ आता है, जिसमें 512GB UFS 4.0 ROM के साथ 16GB तक LPDDR5X रैम है। खास बात यह है कि इसे OnePlus द्वारा विकसित की गई Trinity Engine का सपोर्ट मिलता है।

यह एक एडवांस टेक्नोलॉजी है, जो स्मार्टफोन हार्डवेयर की क्षमता का पूरा इस्तेमाल करता है। इसका मुख्य मकसद यूजर्स को हेवी ड्यूटी टास्किंग, मल्टी टास्किंग और फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के दौरान फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस देना है। इसकी मदद से आप हेवी गेम खेलते समय या फिर मल्टी टास्किंग करते समय आसानी से एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच कर सकते हैं। यह आपको ज्यादा स्मूथ एक्सपीरियंस देता है।

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए Trinity Engine क्यों महत्वपूर्ण है, यह समझना जरूरी है। यह टेक्नोलॉजी CPU-Vitalization, ROM-Vitalization, RAM Vitalization, हाइपर रेंडरिंग और हाइपर टच में यूजर्स को शानदार एक्सपीरियंस देती है। आइए इसके बारे में और जानते हैं।

CPU-Vitalization टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल

दरअसल, क्वालकॉम के साथ मिलकर काम करके OnePlus ने इंडस्ट्री की कई समस्याओं को जाना। ब्रांड ने देखा कि CPU आउटपुट और OnePlus 12 में एप्लीकेशन के लिए जरूरी परफॉर्मेंस के बीच मेल नहीं है। लेकिन OnePlus का ट्रिनिटी इंजन CPU-Vitalization टेक्नोलॉजी के माध्यम से OnePlus 12 के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच बेहतर तालमेल बैठाता है, जिससे यूजर्स को सालों-साल असाधारण रूप से फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस मिलेगा।

इसके अलावा यह हेवी ड्यूटी टास्किंग के दौरान दूसरे फोन की तुलना में कम पावर की खपत करता है। OnePlus 12 वीडियो रिकॉर्डिंग, गूगल मैप्स का उपयोग करने, सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने और वेबसाइट ब्राउज करने जैसी एक्टिविटी के दौरान भी स्क्रीन ब्राइटनेस, बैटरी एफिशिएंसी और टेंपरेचर कंट्रोल के मामले में दूसरे फोन से बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

ROM-Vitalization के साथ फोन हेवी लोड सेशन में करे सही काम

एफिशिएंट कंप्रेशन एल्गोरिदम, फाइल फ्रेगमेंटेशन प्रिवेंशन, स्टोरेज एक्सेलेरेशन और दूसरी टेक्नोलॉजी के साथ कटिंग ऐज I/O Vitalization तकनीक का उपयोग करते हुए, ROM-Vitalization हेवी लोड सेशन या लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण स्लो परफॉर्मेंस में OnePlus 12 की रक्षा करता है। ROM-Vitalization के होने से OnePlus 12 चार साल बाद भी नए फोन की तरह स्मूथ तरीके से चलेगा। यह वनप्लस 12 के 256GB वैरिएंट पर 20GB तक स्टोरेज भी बचा सकता है, साथ ही 48 महीने के सामान्य उपयोग के बाद फोन को लैग-फ्री रखता है।

RAM Vitalization टेक्नोलॉजी करे मेमोरी का बेहतर इस्तेमाल

OnePlus का इन-हाउस मेमोरी परफॉर्मेंस एक्सेलेरेटर RAM Vitalization टेक्नोलॉजी को OnePlus 12 की बड़ी रैम से ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए बनाया गया है। यह टेक्नोलॉजी रेजिडेंट रैम का चयन करके, चल रहे टास्ट से मेमोरी को रिलीज करके और रिसॉर्स इंटेंसिव प्रोसेस और मल्टीटास्किंग को रिएलोकेट करके AI रैम एलोकेशन के हर पहलू को ऑप्टिमाइज करती है।

सुपर लॉक, डेडिकेटेड रैम असाइनमेंट और CPU बैंडविड्थ एक्सेलेरेशन जैसी इन हाउस टेक्नोलॉजी लॉक कंटेशन और बैकग्राउंड प्रोसेस किलिंग जैसे इश्यू को कम करने के लिए एंड्रॉइड मेमोरी मैकेनिजम रिकंस्ट्रक करती है।

हाइपर रेंडरिंग और हाइपर टच

बता दें कि आकर्षक डिजाइन के साथ आने वाला OnePlus 12 ज्यादा इफेक्टिव टच एक्सपीरियंस प्रदान करता है।इसका HyperTouch इंडस्ट्री-लीडिंग डिस्प्ले हार्डवेयर और टच एल्गोरिदम के साथ मिलकर टच के सभी स्टेज को ऑप्टिमाइज करता है, साथ ही यह टच एक्यूरेसी में सुधार करता है।

हेवी गेम खेलते समय इसे आप अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा यह हाइपर रेंडरिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो पिक्चर की क्वालिटी को बढ़ाने में मदद करता है, जोकि प्रोफेशनल Pixelworks X7 इंडिपेंडेंट विज़ुअल प्रोसेसर और वनप्लस ग्राफिक्स प्रोसेसिंग एल्गोरिदम पर बेस है।

OnePlus 12 स्मार्टफोन में 5400mAh बैटरी दी गई है, जिसे 100W SUPERVOOC फास्ट चार्जिंग + 50W AIRVOOC वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। इसमें चौथी जनरेशन का Hasselblad कैमरा मिलता है। इसमें सोनी का LYT-808 इमेज सेंसर के साथ 50MP का वाइड कैमरा मिलता है। इसके अलावा इसमें 64MP 3x पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरा दिया गया है। इसके कैमरा में कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो आपकी फोटोग्राफी को बेहतर बनाएंगे जैसे HDR एल्गोरिदम, मास्टर मोड, Hasselblad पोट्रेट मोड आदि।

स्मार्टफोन का हार्डवेयर सीधे स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को प्रभावित करता है। अगर यह पावरफुल होगा तो फोन बेहतर एक्सपीरियंस देगा और लंबा भी चलेगा। परफॉर्मेंस के मामले में OnePlus 12 पूरी तरह से खरा उतरता है, क्योंकि इसके पास Trinity Engine टेक्नोलॉजी है, जो हार्डवेयर की परफॉर्मेंस को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करता है। यह स्मार्टफोन दो कलर में उपलब्ध है- फ्लोई एमराल्ड और सिल्की ब्लैक। आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

लेखक- शक्ति सिंह