Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Alert Tips: आइए जानें, जब अकाउंट हो जाए हैक तो इन तरीकों को आजमाएं

Online Alert Tips अकाउंट हैक हो गया तो अपना पासवर्ड रीसेट करें और सुनिश्चित करें कि पासवर्ड मजबूत हो। साथ ही इसका कोई आसान से अनुमान भी न लगा सके। यदि एक ही अकाउंट का अलग-अलग जगह पर उपयोग कर रहे हैं तो फिर सभी जगह से पासवर्ड बदल लें।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay PokhriyalUpdated: Wed, 02 Nov 2022 05:08 PM (IST)
Hero Image
Online Alert Tips: हैक हो गया तो क्या करें

संतोष आनंद। इन दिनों इंटरनेट मीडिया अकाउंट या ईमेल हैक या फिर लीक होने की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है। यदि आप भी अपने गूगल अकाउंट के साथ अन्य इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर कुछ अलग तरह की गतिविधियों को नोटिस करते हैं, तो फिर इस बात की आशंका है कि आपके अकाउंट का कोई और उपयोग कर रहा है। आइए जानें, ऐसी स्थिति में क्या करें...

इंटरनेट की दुनिया में अगर आप थोड़े भी लापरवाह हैं, तो आपका न सिर्फ गूगल एकाउंट, बल्कि इंटरनेट मीडिया अकाउंट भी हैक हो सकता है। इन दिनों लोग अपनी बहुत सारी चीजें ईमेल या फिर अन्य आनलाइन अकाउंट पर सेव रखते हैं, ऐसे में कोई उसे हैक कर लेता है, तो बहुत नुकसान भी हो सकता है। आपका प्राइवेट फोटो-वीडियो लीक किया जा सकता है या फिर हैकिंग के जरिए आर्थिक नुकसान भी पहुंचाया जा सकता है। अगर आप चाहें, तो कुछ तरीकों को आजमा कर अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं।

फेसबुक

अगर फेसबुक अकाउंट हैक होता है, तो सबसे पहले facebook.com/hacked पर जाएं और 'माय अकाउंट इज कांप्रोमाइज्ड' पर क्लिक करें। अगले पेज पर अपना ईमेल या मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर आपको वर्तमान या पुराने पासवर्ड से लागइन करने के लिए कहा जाता है। भले ही किसी हैकर ने आपका पासवर्ड बदल दिया हो, फिर भी पुराने पासवर्ड से आपको अपने खाते में एंट्री और कंट्रोल पाने की सुविधा होती है। यदि किसी कारण फेसबुक दर्ज किए गए पासवर्ड को स्वीकार नहीं करता है, तो आप फाइल में मौजूद किसी एक एड्रेस पर ईमेल भेज सकते हैं। यदि यह भी काम नहीं करता है, तो 'नो लांगर हैव एक्सेस टु दिस' पर क्लिक करें। इसके बाद फेसबुक आपकी पहचान करने के लिए अन्य तरीकों की जांच करेगा, जैसे कि आप किसी ऐसे डिवाइस या स्थान से लागइन कर रहे हैं जिसका आपने पहले उपयोग किया हो (डिवाइस पर खास वेब ब्राउजर भी शामिल है)। हाल का पासवर्ड भी आपके फेसबुक अकाउंट पर नियंत्रण पाने में आपकी मदद कर सकता है, भले ही वह अब उपयोग में ना हो। यदि अब भी नहीं होता है, तो फिर आपको अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, विवाह प्रमाणपत्र, ग्रीन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र सहित 13 आइडी में से कोई भी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। स्कैनिंग के लिए अपनी आइडी को अपने वेबकैम तक ले जाएं। इसके बाद आगे जारी रखने के तरीकों के बारे में फेसबुक आपको इमेज के माध्यम से निर्देश ईमेल करेगा।

गूगल

अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक हो जाता है, तो फिर आप सिर्फ जीमेल ही नहीं, बल्कि गूगल की अन्य सेवाओं का भी उपयोग नहीं कर पाएंगे। अपना पासवर्ड अपडेट करने के लिए अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करने का प्रयास करें। यदि लागइन पेज आपके ईमेल/पासवर्ड को स्वीकार नहीं करता है, तो गूगल अकाउंट रिकवरी पेज पर जाएं। पेज ओपन करने के बाद अपना ईमेल एड्रेस दर्ज करें। यहां पर गूगल आपको पिछले किसी भी पासवर्ड के लिए पूछेगा, जो आपको याद हो। यदि पिछला कोई भी पासवर्ड याद है, तो उसे यहां दर्ज करें और बाकी निर्देशों का पालन करें। यदि नहीं, तो नीचे बायीं ओर ‘ट्राई अनादर वे’ वाले विकल्प चुनें। गूगल अब सत्यापित करने के लिए सुरक्षा से संबंधित प्रश्न आपसे पूछना शुरू करेगा कि क्या आप अपने अकाउंट को फिर से रिकवर करने का प्रयास कर रहे हैं या फिर किसी और के। उत्तर देने के बाद निर्देशों का पालन करें। इसके बाद पासवर्ड बदलने और अकाउंट रिकवर करने के निर्देशों का पालन करना होगा। यदि आपके गूगल अकाउंट से फोन नंबर लिंक है, तो सुरक्षा प्रश्नों की बजाय फोन पर नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। आपसे पूछेगा कि क्या यह आप हैं, जो पासवर्ड बदलने की कोशिश कर रहे हैं। ‘हां’ बटन पर टैप करके आगे बढ़ें। अब यह आपको पासवर्ड बदलने वाली विंडो पर लेकर जाएगा। यहां पर पासवर्ड को चेंज कर अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं।

एपल

एपल आइडी में बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारियां होती हैं, जिसमें आनलाइन सब्सक्रिप्शन भी शामिल है। अगर आप आइक्लाउड का बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं, तो हैकर्स आपके कांटैक्ट्स, कैलेंडर, फोटो, नोट्स और यहां तक कि जीपीएस लोकेशन तक पहुंच सकते हैं। अगर लगता है कि किसी ने आइडी को हैक कर लिया है, तो फिर पासवर्ड बदलने के लिए एपल आइडी साइन-इन पेज पर जाएं और साइन इन पर क्लिक करें। यदि साइट आपकी एपल आइडी को स्वीकार नहीं करती है, तो मैक, आइफोन या आइपैड जैसे किसी अन्य एपल डिवाइस पर जाएं, जिसके आप स्वामी हैं। अपने मैक पर स्क्रीन के ऊपरी बायें भाग में एपल मेन्यू पर क्लिक करें, फिर सिस्टम प्राथमिकताएं और फिर एपल आइडी पर क्लिक करें। इसके बाद पासवर्ड ऐंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें। इसके बाद पासवर्ड चेंज पर क्लिक करना होगा। वहीं आइफोन या आइपैड पर सेटिंग में जाएं और अपने नाम पर टैप करें। फिर पासवर्ड ऐंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें और पासवर्ड बदल लें।

इंस्टाग्राम

अगर इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर लिया जाता है, तो फिर इंस्टाग्राम डाट काम पर जाएं। यदि इंस्टाग्राम अब आपका यूजर नेम और पासवर्ड स्वीकार नहीं करता है, तो 'फेसबुक के साथ लाग इन करें' विकल्प को आजमाएं। यदि इनमें से कोई भी काम नहीं करता है, तो 'पासवर्ड भूल गए' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको 'अपना पासवर्ड रीसेट' करें वाले विकल्प पर जाना है। अगली स्क्रीन पर ईमेल के माध्यम से एक लागइन लिंक हासिल करने के लिए अपना यूजर नेम या पंजीकृत ईमेल पता दर्ज करें या टेक्स्ट के माध्यम से एक कोड प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकृत फोन नंबर दर्ज करें। ईमेल में 'अपना पासवर्ड रीसेट करें' पर क्लिक करें या फोन पर टेक्स्ट मैसेज में लिंक पर क्लिक करें और इसके साथ भेजे गए कोड को दर्ज करें। यदि ये तरीके भी काम नहीं करते हैं, तो इंस्टाग्राम के हेल्प पेज पर जाएं। इसके बाद 'मुझे लगता है कि मेरा इंस्टाग्राम एकाउंट हैक हो गया है' पर क्लिक करें, फिर इंस्टाग्राम से 'सिक्योरिटी कोड या सपोर्ट' के लिए अनुरोध करें। इसके बाद आपको इंस्टाग्राम से निर्देश मिलेंगे।

हैक हो गया तो क्या करें

  • हाल में अपने अकाउंट से जुड़े सभी डिवाइस को चेक करें, जिनमें स्मार्टफोन, लैपटाप और पीसी भी शामिल हैं।
  • अपना पासवर्ड रीसेट करें और सुनिश्चित करें कि पासवर्ड मजबूत हो। साथ ही इसका कोई आसान से अनुमान भी न लगा सके। यदि एक ही अकाउंट का अलग-अलग जगह पर उपयोग कर रहे हैं, तो फिर सभी जगह से पासवर्ड बदल लें।
  • अगर ईमेल एड्रेस हैक या खोने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बंद कर दें और दूसरा ओपन कर लें।
  • अपने अकाउंट को छेड़छाड़ से बचाने के लिए 2-स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग करें। यह तरीका हैकर को अकाउंट तक पहुंचने से रोकता है।
  • मालवेयर के लिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करें और जांचें कि क्या कुछ और हैक किया गया है।
  • रजिस्ट्रेशन के समय आपके द्वारा उपयोग किए गए सिक्योरिटी सवालों का आंसर याद रखें। इससे आपको अपना खाता वापस पाने में मदद मिल सकती है।