Move to Jagran APP

Google Meet: इधर आपने सवाल पूछने के लिए उठाया हाथ, उधर तुरंत मिल जाएगी खबर

वर्चुअल मीटिंग के लिए पॉपुलर मीटिंग और कॉन्फ्ररेंस प्लेटफॉर्म गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। गूगल मीट में अब हाथ उठाकर (hand raise) सवाल पूछना पहले से ज्यादा आसान होने जा रहा है। जैसे ही आप फिजिकली हाथ उठाकर सवाल पूछना चाहेंगे गूगल मीट तुरंत इस एक्टिविटी को डिटेक्ट कर लेगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 22 Nov 2023 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 22 Nov 2023 10:15 AM (IST)
Google Meet:मीटिंग के दौरान हाथ उठाकर सवाल पूछना होने जा रहा आसान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  वर्चुअल मीटिंग के लिए पॉपुलर मीटिंग और कॉन्फ्ररेंस प्लेटफॉर्म गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है।

गूगल मीट में अब हाथ उठाकर (hand raise) सवाल पूछना पहले से ज्यादा आसान होने जा रहा है। जैसे ही आप फिजिकली हाथ उठाकर सवाल पूछना चाहेंगे, गूगल मीट तुरंत इस एक्टिविटी को डिटेक्ट कर लेगा।

फिजिकली कर सकते हैं हैंड रेज

मालूम हो कि इस साल की शुरुआत में ही गूगल मीट को लेकर इस तरह का एलान किया गया था। कंपनी ने जानकारी दी थी कि गूगल मीट गेस्चर डिटेक्शन को लेकर पहले से बेहतर होने जा रहा है।

फिजिकली हैंड रेज करने पर यह तुंरत डिटेक्ट कर लेगा कि मीटिंग पार्टिसिपेंट सवाल पूछना चाहता है। इसके साथ ही मीटिंग लेने वाले कॉरेसपॉन्डिंग इंडिकेटर को इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Raise hand बटन पर टैप करने की जरूरत नहीं

बता दें, अभी तक ऑनलाइन मीटिंग में रेज हैंड (Raise hand) बॉटम टूलबार में नजर आने वाला एक बटन है।

इस बटन पर टैप करने के साथ ही मीटिंग के पार्टिसिपेंट मीटिंग के टॉपिक को लेकर किसी भी तरह का सवाल पूछ पाते हैं। गूगल मीट का यह बटन खासकर सवाल-जवाबों वाले सेशन के लिए काम का साबित होता है।

वेब पर गूगल मीट के साथ मिलेगी सुविधा

वेब पर गूगल मीट के साथ नई सुविधा का फायदा लिया जा सकता है। मीटिंग के दौरान कैमरा के आगे हाथ उठाने पर यह एक्टिविटी डिटेक्ट हो जाएगी। हालांकि, हाथ उठाने की यह एक्टिविटी डिटेक्ट हो इसके लिए आपको कुछ देर हाथ उठाए रखने की जरूरत पड़ सकती है।

ये भी पढ़ेंः ChatGPT Voice: रोबोट नहीं, इंसानों की तरह बात करेगा चैटजीपीटी, OpenAI फ्री में पेश कर रहा है अब ये सर्विस

कौन-से यूजर्स को मिल रही सुविधा

ऐसा तब तक करना होगा जब तक कि हैंड रेज बटन (Raising your hand) काम करता है। हैंड रेज के लिए बेहतर होगा कि आप अपनी बॉडी और फेस से हाथ के बीच एक गैप बना कर हाथ उठाएं।

अच्छी बात ये है कि एक्टिव स्पीकर के लिए गेस्चर डिटेक्शन को बंद भी किया जा सकेगा। टर्न खत्म होने के बाद सर्विस पहले की तरह की काम करने लगती है।

गूगल का मीट हैंड रेज गेस्चर सभी यूजर्स के लिए आने वाले समय में लाया जाएगा। फिलहाल यह एंटरप्राइज अकांउट के लिए पेश हुआ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.