Move to Jagran APP

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए OpenAI की नई पेशकश, अब ऐप से मिलेगा ChatGPT का मजा

अपने लॉन्च के साथ ही ChatGPT ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। ऐसे में कंपनी ने अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए समय-समय पर इसे अपडेट करते रहे हैं। इस बार भी कंपनी ने अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऐप पेश किया है। इसकी मदद से एंड्राइड यूजर्स ऐप की मदद से ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 22 Jul 2023 10:48 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2023 10:48 AM (IST)
New android app for android users, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट समर्थित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) स्टार्टअप OpenAI ने 2022 में चैटजीपीटी लॉन्च किया। मई में, सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली कंपनी ने आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए अपना पहला मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

iPhone ऐप के लॉन्च के दौरान कंपनी ने वादा किया था कि वह एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ChatGPT ऐप लॉन्च करेगी। अब, कंपनी ने अपने एंड्रॉइड ऐप की घोषणा की है। कंपनी ने यह घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

चैटजीपीटी एंड्रॉइड ऐप

कंपनी ने घोषणा की है कि एंड्रॉइड फोन और टैबलेट के लिए ChatGPT ऐप अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा। अपने iOS समकक्ष की तरह, यह ऐप भी Android यूजर्स के लिए फ्री होने की उम्मीद है। OpenAI ने Play Store पर एक लिस्ट भी जोड़ी है, जिसमें एक 'रजिस्टर' बटन है। यूजर इस विकल्प के साथ ऐप के लिए प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। ये यूजर ऐप उपलब्ध होने पर इसे इंस्टॉल कर सकेंगे। लिस्टिंग यूजर्स को 'अपंजीकृत' करने की भी अनुमति देगी।

चैटबॉट्स के लिए मोबाइल ऐप्स

चैटजीपीटी प्रतिद्वंद्वी गूगल बार्ड चैटबॉट के पास वर्तमान में कोई डेडिकेटेड मोबाइल ऐप नहीं है। हालांकि, यूजर प्लेटफॉर्म के वेब-आधारित इंटरफेस को एक्सेस कर सकते हैं। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट का बिंग ऐप फरवरी से एंड्रॉइड और आईओएस ऐप पर उपलब्ध है। यह ऐप एक चैटबॉट के साथ भी आता है जो कंपनी के प्रोमेथियस मॉडल और ओपनएआई के जीपीटी-4 का उपयोग करता है।

Apple जेनरेटिव AI चैटबॉट कर रहा है विकसित

जानकारी मिली हैं कि Apple अपना स्वयं का जेनरेटिव AI चैटबॉट भी विकसित कर रहा है। इस मॉडल को AppleGPT नाम दिया गया है। iPhone निर्माता ने चैटबॉट के रोलआउट को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

रिपोर्ट में जून में वेब ट्रैफिक और ऐप इंस्टॉलेशन में भी गिरावट देखी गई है।

पिछले कुछ दिनों से कुछ यूजर्स ने कथित तौर पर GPT-4 के 'धीमे और सुस्त' होने की भी शिकायत की है। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओपन एआई ने यूजर्स से मूल्यांकन भेजने के लिए भी कहा है। इन फीडबैक से कंपनी को अपने मॉडलों में सुधार जारी रखने में मदद मिलेगी। ओपनएआई ने यह भी कहा कि वह एपीआई को अपडेट करना जारी रखेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.