Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft और OpenAI की पेशकश इस बार पहले से भी बेहतर, मल्टीमॉडल GPT-4 यूजर के लिए इन मायनों में होगा खास

OpenAI announces new AI model GPT 4 बीते मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट बैक्ड ओपनएआई ने एक ब्लॉगपोस्ट के जरिए नई पेशकश GPT-4 को लेकर कई बातें कहीं। कंपनी ने बताया कि नया एआई मॉडल कंपनी की लंबी अवधि की मेहनत का परिणाम है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Mar 2023 11:33 AM (IST)
Hero Image
OpenAI announces new AI model GPT 4 that accepts image text inputs, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च स्टार्टअप ओपनएआई ने अपनी नई पेशकश पहले से बेहतर और खास रखी है। कंपनी ने बीते साल ही टेक ही नहीं इंटरनेट की दुनिया के लिए ह्यूमन लाइक टेक्स्ट जेनेरेट करने वाले चैटबॉट चैटजीपीटी को पेश किया था।

चैटजीपीटी को यूजर्स द्वारा इतना पसंद किया गया कि 2 महीने में कंपनी की नई टेक्नोलॉजी एक मिलियन यूजर्स को लुभाने में कामियाब रही। वहीं अब कंपनी ने अपने नए लार्ज मल्टीमॉडल "GPT-4" की पेशकश रखी है। यह नई पेशकश चैटजीपीटी से अलग इमेज और टेक्स्ट इनपुट पर भी काम करने में सक्षम है।

OpenAI की 6 महीनों की कड़ी मेहनत का परिणाम नया मॉडल

बीते मंगलवार को कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट के जरिए नई पेशकश "GPT-4" को लेकर कई बातें कही हैं। कंपनी ने बताया कि नया मॉडल OpenAI की 6 महीनों की कड़ी मेहनत का परिणाम है। नया मॉडल यूजर्स के लिए कई मायनों में बेहतर होगा।

GPT-3.5 के मुकाबले ज्यादा विश्वसनीय और क्रिएटिव है एआई मॉडल

कंपनी का नया एआई मॉडल GPT-3.5 के मुकाबले ज्यादा विश्वसनीय और क्रिएटिव माना गया है। नए मॉडल को मुश्किल इंस्ट्रक्शन को हैंडल करने की क्षमताओं के साथ पेश किया गया है।

ओपनएआई ने जानकारी दी है कि नए एआई मॉडल को जब परखा गया तो यह 26 में से 24 भाषाओं में GPT-3.5 और दूसरे लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स की अंग्रेजी भाषा प्रदर्शन को मात देने में कामियाब रहा। खास बात यह कि इन भाषाओं में लातवियाई, वेल्श और स्वाहिली जैसी भाषाएं शामिल रही हैं।

कंपनी ने बताया कि इस नए एआई मॉडल का आंतरिक इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इस एआई मॉडल की दक्षता को अलग- अलग कामों जैसे सपोर्ट, सेल्स, कंटेंट मोडरेशन और प्रोग्रामिंग में जांचा जा रहा है।

जहां कंपनी का पहला मॉडल के टेक्स्ट आधारित था, वहीं नया मॉडल टेक्स्ट और इमेज दोंनो पर बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम है। मॉडल की यह खूबी यूजर्स को उनके विजन और लैंग्वेज टास्क को ज्यादा बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने में मदद करेगी।

चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर्स को मिलेगा एक्सेस

कंपनी ने साफ किया है कि चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर्स को GPT-4 का एक्सेस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com में दिया जाएगा। जबकि डेवलपर्स को GPT-4 API's waitlist के लिए साइन-अप करना होगा।