Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAI ने The New York Times पर लगाया आरोप, कहा- मुकदमा चलाने के लिए हैक किया ChatGPT

OpenAI और न्यूयार्क टाइम्स के बीच चल रहे मुकदमे में एक नय पहलू सामने आया है। अब OpenAI ने पब्लिकेशन पर इसके प्रोडक्ट को हैक करने का आरोप लगाया है। इन आरोपों के साथ कंपनी ने न्यूयॉर्क टाइम्स के मुकदमे को खारिज करने को कहा। कंपनी का कहना है कि टाइम्स ने OpenAI के प्रोडक्ट को हैक करने के लिए किसी को हायर किया है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 28 Feb 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
The New York Times पर लगाया गया आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल दिसंबर में टाइम्स ने ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट  पर कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है। इस मामले में एक नई जानकारी तब सामने आई, जब ओपनएआई सीईओ ने इन मुकदमों को खारिज करते हुए कहा कि पब्लिकेशन ने चैटजीपीटी को हैक करने के लिए किसी को हायर किया है।

आपको बता दें कि चैटजीपीटी निर्माता ने एक संघीय अदालत से द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुकदमे के कुछ हिस्सों को खारिज करने के लिए कहा है। इसमें उन्होंने बताया कि अखबार ने भ्रामक परिणाम दिखाने के लिए कंपनी के एआई टूल को 'हैक' कर लिया है। ताकि ये कॉपीराइट मुकदमा चलाने के लिए इसका इस्तेमाल किया है।

अपने मानकों को पूरा नहीं करता अखबार

  • इसके साथ ही मैनहट्टन संघीय अदालत में एक फाइलिंग के दौरान OpenAI ने कहा कि टाइम्स अपने कठोर पत्रकारिता मानकों को पूरा नहीं करते हैं। सच्चाई इससे परे है, जो इस मामले के दौरान सामने आई है।
  • टाइम्स ने अपनी बात सिद्ध करने के लिए ओपनएआई के प्रोडक्ट्स को हैक किया है और इसके लिए किसी को भुगतान भी किया था।
  • कंपनी ने आगे कहा कि हालांकि, उन्हें अत्यधिक विषम परिणाम जनरेट करने के लिए हजारों प्रयास करने पड़े होंगे।
  • साथ ही अखबार ने केवल भ्रामक संकेतों का उपयोग करके बग को टारगेट किया है। ऐसा करना ओपनएआई के उपयोग की शर्तों का स्पष्ट रूप से उल्लंघन करना है।

यह भी पढ़ें- Elon Musk ने Windows PC को लेकर Microsoft CEO Satya Nadella से की शिकायत, कही ये बात

क्यों दायर किया गया मुकदमा?

  • अब सवाल ये आता है कि ये मुकदमा आखिर क्यों चलाया गया। आपको बता दें कि दिसंबर में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने कॉपीराइट का उल्लंघन करने के लिए OpenAI और Microsoft के खिलाफ मुकदमा दायर किया।
  • इस मुकदमें में यह दावा किया गया था कि कंपनी ने अखबार के कंटेंट का उपयोग अपने लार्ज लैंग्वैज मॉडल (LLM) - एआई चैटबॉट्स की इन बिल्ट तकनीक को प्रशिक्षित करने के लिए किया था। इसके लिए कंपनी ने अखबार से कोई अनुमति नहीं ली थी और न तो कोई भुगतान किया था।
  • इस बात पर प्रतिक्रिया देते हुए कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा कि इस मुकदमे ने उन्हें बिल्कुल भी चिंतित नहीं किया है।
  • ऑल्टमैन ने जनवरी में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में कहा कि हम न्यूयॉर्क टाइम्स पर प्रशिक्षण [एआई] के लिए तैयार हैं, लेकिन यह हमारी प्राथमिकता नहीं है। उन्होंने कहा कि ओपनएआई को इसके डेटा की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- 108MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाला फोन मिल रहा सस्ता, 10 हजार रुपये से कम है दाम