Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAI ने पेश किया नया ChatGPT का सबसे पॉवरफुल वर्जन, कुछ खास यूजर्स को ही मिलेगा फायदा

OpenAI ने घोषणा की है कि वह बिजनेस के लिए ChatGPT एंटरप्राइज लॉन्च कर रहा है। यह पेशकश बेहद जरूरी एंटरप्राइज-ग्रेड सिक्योरिटी और प्राइवेसी देगी जो कंपनियां एआई चैटबॉट्स से मांग रही हैं। सिक्योरिटी और प्राइवेसी के अलावा चैटजीपीटी एंटरप्राइज असीमित हाई स्पी़ड GPT-4 एक्सेस लंबे इनपुट को संसाधित करने में मददगार होगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 10:29 AM (IST)
Hero Image
OpenAI ने पेश किया नया ChatGPT Enterprise, बिजनेस के लिए होगा मददगार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अपने लॉन्च के साथ ही AI ने पूरे दुनिया में अपना नाम बनाया है। लगभग हर क्षेत्र में इसका का इस्तेमाल होता है। इसमें सबसे बड़ा नाम ओपनएआई का है। अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लीडर OpenAI ने बीते सोमवार को कहा कि वह बड़े व्यवसायों के लिए लक्षित चैटजीपीटी का एक वर्जन जारी कर रहा है।

इससे ओपनएआई और उसके वित्तीय समर्थक माइक्रोसॉफ्ट द्वारा कस्टमर्स को दी जाने वाली पेशकश में ओवरलैप बढ़ जाएगा।

सुरक्षा, गोपनीयता और हाई स्पीड एक्सेस

  • कंपनी ने कहा कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज ओपनएआई की तकनीक तक अधिक सुरक्षा, गोपनीयता और हाई स्पीड एक्सेस देता है। शुरुआती कस्टमर्स में ब्लॉक, कार्लाइल और एस्टी लॉडर कंपनियां शामिल हैं।
  • जब OpenAI ने नवंबर में कंज्यूमर-सेंट्रिक ChatGPT जारी किया, तो इसने लिखने से लेकर कोडिंग तक के डेली कार्यों में जेनरेटिव AI के उन्मादी उपयोग को बंद कर दिया और जनवरी में 100 मिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स तक पहुंच गया।

कंज्यूमर्स के अनुभव को बनाएंगा बेहतर

  • नए रिपोर्ट में पाया गया कि अमेरिका में कई लोगों ने काम से संबंधित कार्यों में मदद के लिए ChatGPT का उपयोग किया है, भले ही उनके कंज्यूमर्स इसे हतोत्साहित करते हैं।
  • ChatGPT एंटरप्राइज के लॉन्च के साथ OpenAI को उम्मीद है कि कंज्यूमर्स काम पर चैटजीपीटी के उपयोग को अपनाने में सहज महसूस करेंगे।

Azure OpenAI सेवा

  • Microsoft पहले से ही व्यवसायों को अपनी Azure OpenAI सेवा के माध्यम से ChatGPT तक एक्सेस देता है, हालांकि इसका उपयोग करने के लिए बिजनेस को Microsoft के क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म Azure का कस्टमर्स होना चाहिए।
  • ओपनएआई ने कहा कि ChatGPT एंटरप्राइज कस्टमर्स को एज्योर की सदस्यता लेने की जरुरत नहीं है।
  • OpenAI और Microsoft ने पहले ओवरलैपिंग सेवाएं पेश की हैं। मगर यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों कंपनियां कस्टमर्स को लेकर कितनी प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।