Move to Jagran APP

GPT Store की लॉन्चिंग में क्यों हो रही है देरी, OpenAI ने बताई वजह

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई ने नवंबर में ही अपनी पहली डेवडे डेवलपर कॉन्फ्ररेंस (Devday developer conference) आयोजित की थी। इस कॉन्फ्ररेंस में कंपनी ने जानकारी दी थी कि जीपीटी 4 मॉडल की मदद से कस्टम चैटबॉट भी क्रिएट किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं कंपनी ने जीपीटी स्टोर रोलआउट करने का भी एलान किया था। कंपनी ने कहा था कि जीपीटी स्टोर दिसंबर में लॉन्च होगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 04 Dec 2023 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2023 08:20 AM (IST)
GPT Store क्यों लॉन्च नहीं हो रहा दिसंबर में, कंपनी ने खुद दी जानकारी (इमेज- Pexels)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट बैक्ड कंपनी ओपनएआई ने हाल ही में जीपीटी स्टोर (GPT store) रोलआउट करने का एलान किया था।

माना जा रहा है था कि कंपनी के जीपीटी स्टोर कुछ देरी से लॉन्च हो सकते हैं। इसी कड़ी में अब ओपनएआई ने भी इस खबर को पुख्ता कर दिया है।

कंपनी ने स्वीकारा है कि जीपीटी स्टोर फिलहाल कुछ देरी से रोलआउट होंगे। कंपनी ने कहा है कि जीपीटी स्टोर की लॉन्चिंग फिलहाल अगले साल 2024 की शुरआत तक आगे बढ़ा दी गई है।

नवंबर में हुआ था जीपीटी स्टोर रोलआउट का एलान

मालूम हो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई ने नवंबर में ही अपनी पहली डेवडे डेवलपर कॉन्फ्ररेंस (Devday developer conference) आयोजित की थी।

इस कॉन्फ्ररेंस में कंपनी ने जानकारी दी थी कि जीपीटी 4 मॉडल की मदद से कस्टम चैटबॉट भी क्रिएट किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, कंपनी ने जीपीटी स्टोर रोलआउट करने का भी एलान किया था।

दरअसल, जीपीटी स्टोर एक बाजार होगा। यहां ओपनएआई के जीपीटी बिल्डर्स के यूजर्स खुद के बनाए जीपीटी को बेच और शेयर कर सकेंगे।

जीपीटी बिल्डर्स यूजर्स को मिला ईमेल

ओपनएआई ने जीपीटी बिल्डर्स के यूजर्स को एक ईमेल भेजा है। इस ईमेल में कंपनी ने जीपीटी स्टोर के देरी से रोलआउट होने की जानकारी दी है। कंपनी ने जानकारी दी है कि जीपीटी स्टोर को इस साल रोलआउट नहीं किया जा रहा है। यह अगले साल की शुरुआत में ही रोलआउट किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर Delete For Me ऑप्शन गलती से हो गया टैप, फिक्र की नहीं कोई बात; ये सेटिंग आएगी काम

जीपीटी स्टोर रोलआउट में क्यों हो रही देरी

कंपनी ने इस ईमेल में जीपीटी स्टोर रोलआउट को लेकर हो रही देरी की वजह का भी जिक्र किया है। कंपनी ने जानकारी दी कि कुछ अप्रत्याशित चीजों (unexpected things) की वजह से कंपनी बिजी रही। यही वजह रही कि कंपनी जीपीटी स्टोर को रोलआउट करने पर ध्यान न दे सकी।

कंपनी जीपीटी स्टोर को पहले इस साल दिसंबर में ही रोलआउट करने की तैयारी में थी। हालांकि, ऐसा न हो सका और अब यह यह फिलहाल कुछ और समय के लिए आगे तक रहेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.