Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAI ने खत्म की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर काम करने वाली टीम, Ilya Sutskever के कंपनी छोड़ने के बाद लिया गया फैसला

OpenAI के को-फाउंडर और चीफ साइंटिस्ट Ilya Sutskever ने कंपनी को छोड़ने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी उन्होंने एक्स पोस्ट में दी है। इन्होंने कहा कि सैम ऑल्टमैन की लीडरशिप में ओपनएआई सुरक्षित और फायदेमंद आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) को विकसित करेगा। जब सैम ऑल्टमैन ने सीईओ पद से इस्तीफा दिया था। उस समय इन्होंने इस पक्ष में समर्थन भी दिया था।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 18 May 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
OpenAI ने अल्ट्रा-सक्षम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर काम करने वाली टीम को खत्म कर दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। चैट जीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI ने हाल ही में ओपनएआई के को-फाउंडर और चीफ साइंटिस्ट Ilya Sutskever ने कंपनी को छोड़ दिया। अब एक और बड़ा फैसला कंपनी मैनेजमेंट की तरफ से लिया गया है। अल्ट्रा-सक्षम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर काम करने वाली टीम को खत्म कर दिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुपरएलाइनमेंट टीम को एक स्टैंडअलोन इकाई के रूप में बनाए रखने के बजाय ओपनएआई अब कंपनी को अपने सिक्योरिटा टारगेटों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपने रिसर्च में दूसरे तरीके से काम कर रही है।

सुतस्केवर छोड़ रहे ओपनएआई

बता दें इस टीम को एक साल पहले ओपनएआई के ही Sutskever और जान लेइक के द्वारा तैयार किया गया था। यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब उनके अप्रॉच को लेकर कई तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। इनमें सेफ्टी और एआई प्रोडक्ट्स की सिक्योरिटी को लेकर कंपनी सवालों के घेरे में है।

ये भी पढ़ें- इंसानी काम को बखूबी कर रहे AI बॉट, प्रोडक्टिविटी बढ़ने के साथ इन सेक्टर्स में नौकरी का भी खतरा?

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सुतस्केवर ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन से तनातनी के बाद कंपनी छोड़ रहे हैं। इन्होंने एक्स पर लिखा कि OpenAI सैम ऑल्टमैन की लीडरशिप में सुरक्षित और फायदेमंद आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) को विकसित करेगा।

अब क्या है प्लानिंग...

इल्या सुतस्केवर ओपनएआई को क्यों छोड़ रहे हैं इसके बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी तो नहीं है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक Sutskever ने यह फैसला एक नए प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए लिया है। जब सैम ऑल्टमैन ने ओपनएआई के सीईओ पद से इस्तीफा दिया था, उस समय भी इन्होंने इनके इस्तीफा देने के पक्ष में ट्वीट किया था। हालांकि बाद में एक दूसरी पोस्ट में इस पर खेद भी व्यक्त किया था।

ये भी पढ़ें- गेमर्स के मजे-ही-मजे! अब भारत में भी डिलीवर होगा Red magic 9 Pro स्मार्टफोन, यहां जानें जरूरी डिटेल्स