Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT ने पेश किया Custom instructions फीचर, इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

ChatGPT New Feature ओपनएआई ने घोषणा की है कि वह सभी चैटजीपीटी यूजर्स के लिए ‘custom instructions’ फीचर का विस्तार कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर यूजर्स को चैटजीपीटी कैसे प्रतिक्रिया देती है इस पर अधिक कंट्रोल प्रदान करती है। सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली कंपनी अब इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए पेश कर रही है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 11 Aug 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
ओपनएआई ने घोषणा की है कि वह सभी चैटजीपीटी यूजर्स के लिए ‘custom instructions’ फीचर का विस्तार कर रहा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चैटजीपीटी अपने यूजर्स के लिए लगातार कई नए फीचर्स को पेश कर रहा है। अब कंपनी एक और नया फीचर लेकर आई है। ओपनएआई ने घोषणा की है कि वह सभी चैटजीपीटी यूजर्स के लिए ‘custom instructions’ फीचर का विस्तार कर रहा है।

नया फीचर का फायदा फ्री यूजर्स भी उठा पाएंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर यूजर्स को चैटजीपीटी कैसे प्रतिक्रिया देती है, इस पर अधिक कंट्रोल प्रदान करती है। बता दें, 'कस्टम इंस्ट्रक्शन' फीचर को पहली बार पिछले महीने चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए बीटा के रूप में पेश किया गया था।

क्या है कस्टम इंस्ट्रक्शन फीचर?

यह फीचर पहली बार 20 जुलाई को जारी की गई थी और यह केवल उन बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध थी जिन्होंने $20 प्रति माह चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन खरीदी थी। हालांकि, सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली कंपनी अब इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए पेश कर रही है, भले ही उनकी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन स्थिति कुछ भी हो। चैटजीपीटी कस्टम निर्देश फीचर का इस्तेमाल करके एक बार सेव के बाद इस जानकारी को याद रखेगा।

विशेष रूप से, नई कस्टम निर्देश सुविधा ईयू और यूके में उपलब्ध नहीं है, लेकिन ओपनएआई का कहना है कि वह जल्द ही इस सुविधा को उन हिस्सों में भी विस्तारित करेगा। यह सुविधा यूजर्स को एआई चैटबॉट के साथ बातचीत करते समय हर बार समान निर्देश संकेतों को फिर से लिखने की आवश्यकता को समाप्त करके समय बचाने में मदद करती है।

वेब पर चैटजीपीटी कस्टम इंस्ट्रक्शन फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

  1. यह फीचर वेब के साथ-साथ एंड्रॉइड या आईओएस ऐप के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है।
  2. वेब जाकर यूजर्स सेटिंग्स में जा सकते हैं और बीटा फीचर्स पर क्लिक कर सकते हैं।
  3. कस्टम निर्देशों में ऑप्ट इन पर क्लिक करें और जब आप अपने नाम पर क्लिक करेंगे तो कस्टम निर्देश दिखाई देंगे।

आईओएस/एंड्रॉइड पर चैटजीपीटी कस्टम इंस्ट्रक्शन फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

  1. आईओएस या एंड्रॉइड पर चैटजीपीटी ऐप खोलें
  2. न्यू फीचर्स पर क्लिक करें और कस्टम निर्देश चालू करें
  3. अब आपके कस्टम निर्देश सेटिंग्स में दिखाई देंगे