Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GPT-4o: OpenAI ने लॉन्च किया नया फ्लैगशिप मॉडल, ChatGPT से तेज और बेहतर तरीके से करता है काम

ओपनएआई (OpenAI) ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फ्लैगशिप मॉडल GPT-4o लॉन्च किया है।इस नए मॉडल को लेकर कंपनी का दावा है कि यह GPT-4 लेवल इंटेलिजेंस के साथ आता है। इतना ही नहीं मॉडल तेज गति से काम करता है।नए मॉडल को लेकर कंपनी का कहना है कि GPT-4o टेक्स्ट वॉइस और विजन को लेकर बेहतर तरीके से काम करता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 14 May 2024 08:53 AM (IST)
Hero Image
GPT-4o : OpenAI ने लॉन्च किया नया फ्लैगशिप मॉडल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलट चैटबॉट चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपनएआई (OpenAI) ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फ्लैगशिप मॉडल GPT-4o लॉन्च किया है।

इस नए मॉडल को लेकर कंपनी का दावा है कि यह GPT-4 लेवल इंटेलिजेंस के साथ आता है। इतना ही नहीं, मॉडल तेज गति से काम करता है।

— OpenAI (@OpenAI) May 13, 2024

वॉइस, टेक्स्ट को लेकर बेस्ट है नया मॉडल

नए मॉडल को लेकर कंपनी का कहना है कि GPT-4o टेक्स्ट, वॉइस और विजन को लेकर बेहतर तरीके से काम करता है।

कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन (OpenAI CEO Sam Altman) कहते हैं कि नया मॉडल अब तक सबसे बेस्ट मॉडल है, यह स्मार्ट है, तेज है। यह चैटजीपीटी के फ्री वर्जन के रूप में उपलब्ध करवाया गया है।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं नया मॉडल इस्तेमाल

सैम ऑल्टमैन अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से GPT-4o को लेकर जानकारियां दी हैं। ऑल्टमैन ने जानकारी दी है नया मॉडल सभी चैटजीपीटी यूजर्स के लिए लाया गया है।

नए मॉडल के लिए यूजर्स को किसी तरह के कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। मालूम हो कि GPT-4 क्लास मॉडल की सुविधा अभी तक केवल उन्हीं यूजर्स को मिल रही थी, जो हर महीने मंथली सब्सक्रिप्शन पे करते हैं।

यह हमारे मिशन के लिए बेहद जरूरी है, हम चाहते हैं कि अच्छे एआई टूल्स हर यूजर की पहुंच में हो।

कब से कर सकते हैं मॉडल इस्तेमाल

GPT-4o मॉडल सभी चैटजीपीटी यूजर्स (लिमिटेड यूसेज के साथ) के लिए पेश हो चुका है। इसके अलावा, मॉडल चैटजीपीटी प्लस और टीम यूजर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, एंटरप्राइज यूजर्स के लिए इस सुविधा को जल्द पेश किया जाएगा।

चैटजीपीटी प्लस यूजर्स को फ्री यूजर्स के मुकाबले 5 गुना ज्यादा मैसेज लिमिट की सुविधा रहेगी। इसके अलावा, टीम और एंटरप्राइज यूजर्स के लिए भी कुछ सीमाएं होंगी।

ओपनएआई का कहना है कि नया मॉडल GPT-4o इमेज शेयर करने के साथ डिस्कशन को बेहतर तरीके से समझता है। चैटजीपीटी अब 50 से ज्यादा लैंग्वेज को सपोर्ट करता है।

इनमें हिंदी, बंगाली, तमिल, बंगाली जैसी भारतीय भाषाएं भी शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि चैटजीपीटी के साथ भविष्य में रियल टाइम वीडियो के साथ भी रियल टाइम कॉन्वर्सेशन को बेहतर बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः आ रहा है Google से मुकाबला करने OpenAI का चैटजीपीटी Search Engine, AI फीचर्स से बदलेगा यूजर्स का अनुभव