Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या 2024 तक दिवालिया हो जाएगी OpenAI, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि OpenAI के मालिक OpenAI सैम ऑल्टमैन के एआई डेवलपमेंट स्टूडियो ने कंपनी को दिवालिया बनाने की कगार पर पहुंचा दिया है। GPT पर ट्रेडमार्क के लिए आवेदन के साथ ही इसके पतन की शुरुआत दिखाई दे रही है। मई से ही ChatGPT की वेबसाइट में गिरावट देखी गई है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 12 Aug 2023 01:48 PM (IST)
Hero Image
क्या 2024 तक दिवालिया हो जाएगी OpenAI,

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT को चालू रखने के लिए OpenAI प्रतिदिन लगभग 700,000 डॉलर खर्च करता है। लागत में GPT-4 और DALL-E2 जैसे अन्य AI उत्पाद शामिल नहीं हैं। फिलहाल, यह केवल माइक्रोसॉफ्ट की 10 बिलियन डॉलर की फंडिंग के कारण आगे बढ़ रहा है।

OpenAI, एआई स्टूडियो जिसने व्यावहारिक रूप से नियमित, गैर-तकनीकी लोगों के बीच एआई के बारे में बातचीत शुरू की, भारी परेशानी में पड़ सकता है। एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपने एआई चैटबॉट ChatGPT के माध्यम से जेनरेटिव एआई का चेहरा बनने की कोशिश में, सैम ऑल्टमैन के एआई डेवलपमेंट स्टूडियो ने खुद को ऐसी स्थिति में डाल दिया है, जहां उसे जल्द ही दिवालिया घोषित करना पड़ सकता है।

GPT' पर ट्रेडमार्क से ही हुई शुरुआत

जब OpenAI ने 'GPT' पर ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया, तो इसे OpenAI के पतन की शुरुआत के रूप में देखा गया, कई लोगों का मानना था कि लोग अंततः प्रौद्योगिकी को छोड़ देंगे। हालांकि ट्रेडमार्क कभी सुरक्षित नहीं था, लेकिन इस बात के स्पष्ट प्रमाण हैं कि कई व्यक्ति वास्तव में OpenAI के GPT प्रोडक्ट से दूर जा रहे हैं।

मई से आई गिरावट

जब मई से जून तक ChatGPT वेबसाइट के उपयोग में गिरावट आई, तो इसका कारण छात्रों का ग्रीष्मकालीन अवकाश पर होना या ChatGPT एपीआई की शुरुआत को बताया गया, जिसके कारण यूजर्स ने मूल सेवा का उपयोग करने के बजाय अपने स्वयं के बॉट बनाने शुरू कर दिए।

यूजर बेस में गिरावट आ रही है

जुलाई के अंत तक ChatGPT का यूजर बेस और कम हो गया था। सिमिलरवेब के अनुसार, जुलाई में जून की तुलना में यूजर्स में 12 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो 1.7 बिलियन यूजर्स से घटकर 1.5 बिलियन यूजर रह गई। हालांकि, यह आंकड़ा एपीआई उपयोग को शामिल नहीं करता है, जहां से OpenAI का अधिकांश राजस्व आ रहा है।

इस गिरावट का एक महत्वपूर्ण कारक एपीआई नरभक्षण हो सकता है। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को सीधे ChatGPT का उपयोग करने से हतोत्साहित कर रही थीं, लेकिन उन्हें बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) को विभिन्न वर्कफ्लो में एकीकृत करने के लिए एपीआई को नियोजित करने की अनुमति दे रही थीं।

OpenAI की यह धारणा कि यूजर की गिरावट केवल पर्सनलाइज्ड प्रोडक्ट के निर्माण के लिए एपीआई उपयोग के कारण है, बेतुकी लगती है। ओपन-सोर्स एलएलएम मॉडल जो उपयोग और पुन: उपयोग के लिए स्वतंत्र हैं, अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

उदाहरण के लिए, मेटा का LLaMA 2, Microsoft के साथ साझेदारी में, LLM के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति देता है। ऐसे मामले में, कोई OpenAI का भुगतान, मालिकाना और प्रतिबंधित वर्जन, अधिक कस्टमाइज और उपयोग में आसान LLaMA 2 से अधिक क्यों चाहेगा, विशेष रूप से विशिष्ट परिदृश्यों में इसकी संभावित श्रेष्ठता को देखते हुए?

सैम ऑल्टमैन और OpenAI के बीच संघर्ष

इसके अलावा, सीईओ सैम ऑल्टमैन की इक्विटी स्वामित्व की कमी के साथ-साथ गैर-लाभकारी से लाभ-उन्मुख की ओर बदलाव, लाभप्रदता में OpenAI की रुचि को इंगित करता है। हालांकि ऑल्टमैन मुनाफे को प्राथमिकता नहीं दे सकता, लेकिन कंपनी ऐसा करती है। इसके बावजूद, OpenAI ने लाभप्रदता हासिल नहीं की है; ChatGPT के विकास के बाद से इसका घाटा 540 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

माइक्रोसॉफ्ट के 10 अरब डॉलर के निवेश ने OpenAI को अभी भी चालू रखा है। हालांकि, एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन की रिपोर्ट में कहा गया है कि OpenAI का 2023 में वार्षिक राजस्व 200 मिलियन डॉलर तक पहुंचने और 2024 में 1 बिलियन डॉलर का लक्ष्य महत्वाकांक्षी लगता है, इसके बढ़ते घाटे को देखते हुए।

हालांकि सशुल्क मॉडल में परिवर्तन से राजस्व उत्पन्न हो सकता है, OpenAI का वित्तीय दृष्टिकोण अस्पष्ट बना हुआ है। संभावित राजस्व एपीआई खरीद और GPT-4-आधारित चैटबॉट या DALL-E2 जैसी पेशकशों के उपयोग से आ सकता है, लेकिन उनके वित्तीय विवरण स्पष्ट नहीं हैं।

OpenAI के लिए महंगा है ChatGPT

दिसंबर में, ऑल्टमैन ने स्वीकार किया कि एआई कंपनी और ChatGPT को चलाने की लागत काफी थी और उन्होंने इसका मुद्रीकरण करने का फैसला किया। रिपोर्टों के अनुसार, ChatGPT को संचालित करने में OpenAI की प्रतिदिन लगभग 700,000 डॉलर की लागत आती है। ये खर्च वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट और अन्य हालिया निवेशकों द्वारा कवर किए जा रहे हैं, अगर OpenAI जल्द ही लाभदायक नहीं हुआ तो उनके संसाधनों पर दबाव पड़ सकता है।