Move to Jagran APP

इटली में ChatGPT के बैन पर मिल सकती है राहत, समस्याओं को दूर करने के प्रयास में OpenAI

हाल ही में इटली की सरकार ने चैटजीपीटी पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी थी। देश की एंजेसी का दावा है कि चैटबॉट बड़े पैमाने पर यूजर्स के डाटा को कलेक्ट कर रहा है। फिलहाल कंपनी ने कहा है कि वह इस समस्या के उपाय करने में जुटी है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 07 Apr 2023 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 07 Apr 2023 09:28 AM (IST)
OpenAi to give remedies over chatgpt ban in Italy

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ समय से चैटजीपीटी और अन्य चैटबॉट ने अपना दबदबा बनाए रखा है, लेकिन कुछ समय से चैटजीपीटी विवादों से भी घिरा हुआ है। पिछले हफ्ते ही इटली की सरकार ने चैटजीपीटी को लेकर बड़ा कदम उठाया और इसे अस्थायी रूप से बैन कर दिया गया है। लेकिन अब खबर आ रही है कि कंपनी इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के प्रयास में लगी है। आइये, जानते हैं क्या है पूरा मामला।

इटली की डाटा सुरक्षा एजेंसी Garante ने कहा कि चैटजीपीटी निर्माता OpenAi ने बीते गुरुवार को उन चिंताओं को दूर करने के उपायों को पेश करने की योजना बनाई है, जिसके कारण पिछले हफ्ते चैटबॉट पर इटली में प्रतिबंध लगा दिया गया था।

अस्थायी रुप से लगा बैन

Microsoft समर्थित OpenAI ने इटली में ChatGPT को ऑफलाइन ले लिया, जब Garante ने पिछले सप्ताह इसे अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया और गोपनीयता नियमों के एक संदिग्ध उल्लंघन की जांच शुरू कर दी।

लगे ये आरोप

एजेंसी ने पिछले हफ्ते OpenAI पर ChatGPT यूजर्स की उम्र की जांच करने में विफल रहने और व्यक्तिगत डाटा के बड़े पैमाने पर संग्रह और स्टोरेज का आरोप लगाया था। गुरुवार को एजेंसी ने कहा कि इसका एआई के विकास पर रोक लगाने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन इटेलियन और यूरोपीय नागरिकों के व्यक्तिगत डाटा की सुरक्षा के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया।

चिंताओं को दूर करने के प्रयास में कंपनी

Garante ने कहा कि बुधवार देर रात एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में OpenAi के CEO सैम अल्टमैन ने भाग लिया और उपयोगकर्ता डाटा को संभालने और यूजर्स की उम्र की पुष्टि करने के तरीके के बारे में अधिक पारदर्शी होने का वचन दिया। कंपनी ने कहा कि वह गुरुवार को अपने अनुरोधों का जवाब देने के उपायों के बारे में Garante को एक दस्तावेज भेजेगी। डेटा प्राधिकरण ने कहा कि वह OpenAI द्वारा किए गए प्रस्तावों का मूल्यांकन करेगा और इसका आकलन करने में कई दिन लग सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.