Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oppo बनाएगा खुद का AI Center, रेनो सीरीज भी होगी एडवांस एआई फीचर्स से लैस

Oppo AI Center टेक कंपनी ओप्पो ने खुद का एआई रिसर्च सेंटर स्थापित करने की घोषणा की है। ऐसा करने के पीछे ओप्पो का लक्ष्य अपने गैजेट्स को एडवांस एआई फीचर्स से लैस करना है। साथ ही इसका लक्ष्य एआई को लेकर बड़े स्तर पर रिसर्च को बढ़ाना और इसके पीछे एआई के अनुप्रयोगों से होने वाले फायदे-नुकसान के बारे में रिसर्च करना है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 23 Feb 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
जानिए Oppo AI Center से जुड़ी जरूरी बातें (फोटो- Oppo)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक निर्माता ओप्पो ने हाल ही में खुद का एआई सेंटर स्थापित करने की घोषणा की है। इसे OPPO AI Center नाम दिया गया है। इसमें कंपनी एआई आधारित रिसर्च और प्रोजेक्ट पर काम करेगी। ऐसा करने के पीछे कंपनी का मकसद खुद के गैजेट्स को और भी एडवांस तकनीक से लैस करना है। यहां इसी के बारे में बताने वाले हैं।

गैजेट्स को एडवांस बनाना है लक्ष्य

Oppo के द्वारा स्थापित किए गए एआई आधारित सेंटर का लक्ष्य एआई को लेकर बड़े स्तर पर रिसर्च को बढ़ाना है। इसके पीछे एआई और उसके अनुप्रयोगों से होने वाले फायदे-नुकसान के बारे में रिसर्च करना है।

यह रिसर्च सेंटर ओप्पो की एआई क्षमताओं को और भी मजबूत करेगा। साथ ही यूजर्स बेस्ड एआई प्रोडक्ट्स और सर्विस की कैपेबलिटीज को बढ़ावा प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें- Gemini को लेकर Google पर बरसे Elon Musk, कह दी ये बड़ी बात

चार प्वाइंट्स पर होगा फोकस

  • AI के इस दौर में कंपनी जेनेरिक एआई की कम्प्यूटेशनल जरूरतों को पूरा करने के लिए एआई स्मार्टफोन को कंप्यूटिंग संसाधनों का यूज करने पर फोकस साध रही है।
  • एआई स्मार्टफोन को सेंसर के माध्यम से समय पर वर्चुअल वर्ल्ड से अवगत होना चाहिए। ऐसा ओप्पो का मानना है।
  • AI स्मार्टफोन में सेल्फ लर्निंग क्षमताओं को होना भी जरूरी है।
  • एआई स्मार्टफोन में मल्टीमॉडल कंटेंट जनरेशन क्षमताएं होंगी, जो यूजर्स को लगातार नॉलेज सपोर्ट देने का करेंगी।

Oppo Reno series में मिलेंगे एआई फीचर्स

एआई सेंटर की स्थापित करने की घोषणा के साथ ही कंपनी ने स्पष्ट किया है कि ओप्पो रेनो सीरीज भी एआई फीचर्स से लैस होगी। बता दें कंपनी ने इसके लिए खुद का लार्ज लैंगवेज मॉडल AndesGPT भी तैयार किया है।

ये भी पढ़ें- Meta ने भारत में पेश किया Instagram Creator Marketplace, ब्रांड और कॉन्टेंट क्रिएटर्स आसानी से कर पाएंगे पार्टनरशिप