Move to Jagran APP

जो सोचेंगे वही करेगा Optimus, एलन मस्क का दावा; क्या इंसानों का काम खत्म?

टेस्ला ने ह्यूमेनॉइड रोबोट Optimus को दुनिया के सामने पेश किया है। एलन मस्क ने इसे लेकर दावा किया कि यह रोबोट वह सब कर सकता है जो इंसानी दिमाग सोच सकता है। मस्क का प्लान इसे अगले एक दशक में आम लोगों के बीच लाने का है। इन्होंने कहा वह इसे स्मार्टफोन की तरह रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाला डिवाइस बनाना चाहते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 11 Oct 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
एलन मस्क ने पेश किया Optimus रोबोट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क की टेस्ला के नए इनोवेशन ने एक बार फिर हैरान किया है। कंपनी ह्यूमेनॉइड रोबोट लेकर आई है। कल रात 'We Robot event' में एलन मस्क ने Optimus को दुनिया के सामने पेश किया। मस्क ने रोबोट को लेकर कई बड़े दावे भी किए, जो भविष्य में क्रांति की ओर इशारा करते हैं।

मस्क ने कहा कि ह्यूमेनॉइड 'ऑप्टिमस' वह सब कर सकता है, जो इंसानी दिमाग सोच सकता है। बात आपके कुत्ते को टहलाने की हो, बच्चों के देखभाल करने की हो या फिर रेस्टॉरेंट में खाना परोसने की। यह रोबोट हर वह काम करेगा जिसे इंसान करते हैं।

हर कोई चाहेगा ऑप्टिमस जैसा दोस्त

मस्क ने कहा ऑप्टिमस आपके बीच चलेगा, आप सीधे उसके पास जा सकेंगे और वह आपको ड्रिंक सर्व करेगा। ऑप्टिमस में टेस्ला का सबसे प्रभावशाली प्रोडक्ट बनने की क्षमता है। टेस्ला की कारों से भी ज्यादा। मुझे विश्वास है कि यह भविष्य में सबसे क्रांतिकारी प्रोडक्ट होगा। इन्होंने अपनी एक्स पोस्ट में कहा ऑप्टिमस जैसा दोस्त पाने की चाहत हर किसी की होगी। 8 बिलियन लोगों में से हर कोई चाहेगा कि उसके पास ऑप्टिमस जैसा एक दोस्त हो।

बड़े हैं मस्क के इरादे...

ह्यूमेनॉइड रोबोट को लेकर एलन मस्क के इरादे बहुत बड़े हैं। इन्होंने कहा अगर हम ऑप्टिमस से जरूरत के अनुसार परफॉर्मेंस प्राप्त कर लेते हैं तो इसे अगले एक दशक में आम जनजीवन के बीच पहुंचा दिया जाएगा। Optimus को लेकर मस्क का प्लान है कि इसे स्मार्टफोन व लैपटॉप की तरह आम गैजेट बना दिया जाए। ताकि हर किसी के जीवन को आसान बनाया सके। वाकई मस्क के सपने दूरगामी हैं। अगर ऐसा होता है तो नि: संदेह यह एक क्रांति होगी। 

याद दिला दें, टेस्ला ने 2022 में एक प्रोटोटाइप रोबोट का खुलासा किया था, जो चलने-फिरने के साथ कई ऐसे काम करने की क्षमता रखता है, जो इंसान करते हैं। लाइव इवेंट के दौरान मस्क ने इसका जिक्र किया और कहा कि वह पहली बार था जब रोबोट बिना किसी मदद के काम कर रहा था।

कीमत का अनुमान

टेस्ला ऑप्टिमस की कीमत फिलहाल सामने नहीं आई है, क्योंकि इसका फाइनल वर्जन आने में अभी वक्त है। हालांकि मस्क ने फाइनल वर्जन की कीमत का अनुमान लगाया है। इन्होंने कहा अगर ऑप्टिमस का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन होता है तो इसकी कीमत $20,000 (16.80 लाख लगभग) और $30,000 (25.20 लाख लगभग) के बीच होगी। जो इसे कई मौजूदा ह्यूमनॉइड रोबोट की तुलना में कहीं अधिक किफायती बनाएगी।

यह भी पढ़ें- Tecno ने लॉन्च किया रंग बदलने वाला फोन, 5000 mAh बैटरी समेत दमदार खूबियों से लैस