Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Panic Button: बड़े काम का है फोन का पैनिक बटन, मुसीबत पड़ने पर घरवालों को भेजता है लोकेशन के साथ इमरजेंसी मैसेज

Panic Button in Mobile Phone पैनिक बटन का इस्तेमाल आप किसी मुसीबत में पड़ने पर कर सकते हैं। किसी आपातकालीन स्थिति में पैनिक बटन आपके बहुत काम आ सकता है। पैनिक बटन दबाते ही आपकी लोकेशन और आपकी फोटो ऑटोमैटिक आपके फैमिली मेंबर्स के पास पहुंच जाती है। Panic Button का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में Power Key को लगातार 3 बार Press करना है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 26 Jun 2023 07:12 PM (IST)
Hero Image
panic button why there is a panic button in mobile phones how does it work

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देशभर में चेन स्नेचिंग और लूटपाट की घटनाएं होती रहती हैं और इनकी खबरें भी हमें लगातार सुनने को मिलती है। ऐसे घटनाएं आजकल आमतौर पर लड़कियों और महिलाओं के साथ होती है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सरकार काफी ज्यादा तत्पर रही है। हालांकि, आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी डेवलप हो गई है कि ऐसी घटनाओं को होने से रोका जा सकता है।

आज हम आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप खुद को सेफ महसूस कर सकते हैं। क्या आपको पता है कि आपके फोन में एक पैनिक बटन (Panic Button) फीचर दिया जाता है। इमरजेंसी में इसकी मदद से आप अपने जानकारों को अपनी लोकेशन और अपनी फोटो सबकुछ भेज सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

क्या होता है पैनिक बटन?

पैनिक बटन का इस्तेमाल आप किसी मुसीबत में पड़ने पर कर सकते हैं। किसी आपातकालीन स्थिति में पैनिक बटन आपके बहुत काम आ सकता है। पैनिक बटन दबाते ही आपकी लोकेशन और आपकी फोटो ऑटोमैटिक आपके दोस्त या फैमिली मेंबर्स के पास पहुंच जाती है। आजकल के सभी स्मार्टफोन में ये फीचर दिया जाता है। स्मार्टफोन में इसको एक्टिवेट करने का अलग तरीका होता है। इसके साथ ही फैमली मेंबर्स को इमरजेंसी मैसेज चला जाता है।

ट्रैवल ऐप में पहले से मौजूद होता है पैनिक बटन

आपने ट्रैवल करने के लिए कभी न कभी उबर और ओला और रैपिडो जैसे ट्रैवल ऐप का इस्तेमाल तो किया ही होगा। ये सारे ऐप पैनिक बटन के साथ आते हैं। किसी इमरजेंसी में जैसे ही आप इसको दबाते हैं, आपकी लाइव लोकेशन और पास के पुलिस को कॉल चला जाता है। लोकेशन के अलावा यात्री और ड्राइवर की डिटेल और उनका मोबाइल नंबर पुलिस के साथ शेयर हो जाता है।

कोलकाता पुलिस के पास है अपना पैनिक बटन के साथ 'बंधु ऐप'

कोलकाता पुलिस ने सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ावा देने और लोगों को एक बटन के स्पर्श पर शहर के पुलिस मुख्यालय से जुड़ने की अनुमति देने के उपायों के तहत साल 2019 में 'बंधु ऐप' एक नए अवतार में पेश किया था। इस ऐप की खास बात ये थी कि इसमें एक ‘पैनिक बटन’ भी शामिल किया गया था है जो यूजर्स के संकट में पड़ने की स्थिति में पुलिस को तुरंत प्रतिक्रिया देता है।

ऐप पुलिस को कॉल करने वाले की लोकेशन जानने की भी अनुमति देता था, ताकि त्वरित कार्रवाई की जा सके। इसके अलावा, ऐप ट्रैफिक मामलों पर कार्रवाई करने में काफी मददगार था। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की डाउनलोडिंग भी इसी ऐप के जरिए होती थी।

स्मार्टफोन में पैनिक बटन का इस्तेमाल कैसे करें ?

Panic Button का इस्तेमाल करने के लिए आपके Smart Phone मे Power Key को लगातार 3 बार Press (दबाना )करना है । जिस फोन मे पावर बटन दिया गया है वो आसानी से इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि, इसका प्रयोग करने से पहले आपको अपने फोन में कुछ सेटिंग करनी होगी। सेटिंग का मतलब वो नंबर डालना होगा, जिस पर आप अलर्ट भेजना चाहते है। ये सभी सेटिंग आप के फोन में अलग-अलग जगह पर देखने को मिल सकता है। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप इसे अपनी फोन की सेटिंग में जाकर सेट कर सकते हैं।

नोट:

  • यदि आपको पुलिस, फायर डिपार्टमेंट, स्वास्थ्य विभाग या किसी अन्य सेवाओं से आपातकालीन सहायता की आवश्यकता है, तो आप अपने फोन से 112 डायल करें।
  • पैनिक कॉल को एक्टिवेट करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर लगातार 3 बार पावर बटन दबाएं।
  • पैनिक कॉल को एक्टिव करने के लिए अपने फीचर फोन पर '5' या '9' कुंजी को देर तक दबाएं।
  • "ईआरएसएस (ERSS)" वेबसाइट पर लॉग-ऑन करें और अपना "एसओएस (SOS)" अनुरोध करें।
  • पैनिक कॉल को एक्टिव करने के लिए 112 इंडिया मोबाइल ऐप (Google Play store) और एपल स्टोर (Apple Store) में उपलब्ध) का इस्तेमाल करें।