Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google वर्कप्लेस अकाउंट के लिए पेश हुआ Passkey, ऐसे काम करेगा नया फीचर

गूगल ने अपने वर्कप्लेस अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए पासकी फीचर को रोलआउट करना शरू कर दिया है। इसी फीचर की मदद से यूजर्स फोन और कंप्यूटर की मदद से अपने अकाउंट को अनलॉक कर सकेंगे। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 06 Jun 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
Passkey support for Google Workspace accounts Know More

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म की सुविधा देता है। गूगल ने वर्कप्लेस और क्लाउड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक नए फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

अगर आप भी गूगल के वर्कप्लेस प्लेटफॉर्म जैसे जीमेल और गूगल ड्राइव (Gmail, Google Drive) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए एक नया अपडेट लेकर आई है। दरअसल टेक कंपनी गूगल ने वर्कप्लेस और क्लाउड कस्टमर्स के लिए पासकी फीचर को पेश किया है।

क्या है पास की फीचर?

पासकी फीचर की मदद से गूगल यूजर्स अपने अकाउंट को फोन और कंप्यूटर से अनलॉक कर सकेंगे। यानी यूजर को अकाउंट अनलॉक करने के लिए मैन्युअली पासवर्ड एंटर करने की जरूरत नहीं रहेगी।  यूजर्स फोन और कंप्यूटर की मदद से पिन, फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक का इस्तेमाल कर अकाउंट अनलॉक कर सकेंगे।

नए फीचर को यूजर की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए भी पेश किया गया है। गूगल ने कहा है कि यह फीचर यूजर का बायोमेट्रिक डेटा को कलेक्ट नहीं करता है।

किन यूजर्स के काम आएगा नया फीचर?

मालूम हो कि बीते महीने ही गूगल ने पासकी सपोर्ट पर्सनल अकाउंट के लिए पेश किया था। अब यह फीचर ओपन बीटा के लिए गूगल वर्कप्लेस और क्लाउड अकाउंट के लिए लाया गया है।

इस फीचर को 9 मिलियन से ज्यादा ऑरग्नाइजेशन इस्तेमाल कर सकेंगे। गूगल के इस फीचर का इस्तेमाल बिजनेस, स्कूल, सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोग कर सकेंगे।

वर्कप्लेस अकाउंट के लिए पासकी कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल?

पासकी फीचर Android, ChromeOS, iOS, macOS, Windows, Chrome, Safari, Microsoft Edge यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा। हालांकि, इसके लिए कंपनी आने वाले समय में यूजर्स के लिए फीचर को एनेबल करेगी। वर्तमान में वर्कप्लेस एडमिनिस्ट्रेटर्स पासकी फीचर को एनेबल कर सकते हैं। हालांकि, यह फीचर डिफॉल्ट एनेबल नहीं होगा। इसे एडमिनिस्ट्रेटर्स द्वारा मैन्युअली एक्टीवेट करने की जरूरत होगी।