Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब Paytm पर मिलेगा QR Code आधारित मेट्रो टिकट, नई सुविधा के लिए DRMC के साथ की पार्टनरशिप

भारत की जानी मानी डिजिटल पेमेंट सुविधा Paytm अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने की कोशिश करता है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी दिल्ली मेट्रो के साथ पार्टनरशिप की है और QR Code आधारित मेट्रो टिकट की सुविधा शुरू करने वाली है। ये टिकटिंग सुविधा उन लोगों के लिए खास होगी जो डेली मेट्रो में सफर करते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
Paytm पर मिलेगी QR Code आधारित मेट्रो टिकट, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भारत में Paytm टॉप कंपनियों में गिनी जाती है , जो डिजिटल पेमेंट में सबसे आगे है। फिलहाल कपंनी अपने कस्टमर्स के लिए एक नई सुविधा ला रही है, जिसकी मदद से कस्टमर्स अपने लिए QR Code आधारित टिकट बुक कर सकते हैं।

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम ने इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DRMC) के साथ पार्टनरशिप की है इस क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग सुविधा के साथ यात्री अपनी जर्नी के दिन एंट्री स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन की जानकारी देकर 'मेट्रो' सेक्शन के तहत पेटीएम ऐप पर मोबाइल क्यूआर टिकट बुक कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए एंट्री और एग्जिट स्टेशन के AFC गेट के क्यूआर कोड स्कैनर के सामने अपना स्मार्टफोन रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें -WhatsApp अपने यूजर्स के लिए ला रहा है नया फीचर, ग्रुप चैट इवेंट बनाने और मैनेज करने में होगा मददगार

कस्टमर्स के लिए कैसे होगा मददगार

  • इस नई सुविधा के साथ यात्रियों को काफी मदद मिलेगी। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर इस क्यूआर-आधारित टिकटिंग से लाखों मेट्रो यात्रियों के लिए आसानी हो जाएगी।
  • इसके साथ ही पेटीएम, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम यूपीआई, पेटीएम यूपीआई लाइट, पेटीएम पोस्टपेड, नेट बैंकिंग या कार्ड जैसे भुगतान विकल्पों को भी फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है।
  • कंपनी का कहना है कि क्यूआर कोड-आधारित भुगतान में आगे रहने वाली हमारी कंपनी का लक्ष्य मेट्रो यात्रियों को डिजिटल टिकटिंग की सुविधा तक पहुंच को और आसान बनाना है। इससे उन्हें समय बचाने में मदद मिलेगी।
  • इतना ही नही इस सुविधा का उपयोग करके, दिल्ली मेट्रो यात्री लंबी दूरी तय कर सकेंगे।
  • सथ ही टोकन खरीदने की लंबी लाइनों से बचने में मदद मिलेगी।

पेटीएम से कही भी करें पैमेंट

  • इसके अलावा पेटीएम क्यूआर-आधारित पेमेंट की सुविधा भी देता है। इसमें व्यापारियों को अलग-अलग के साउंडबॉक्स जैसे टूल भी दिए जाते हैं।
  • ये टूल किसी भी पेमेंट के होने पर इसकी पुष्टि के लिए तेज आवाज में घोषणा करते हैं।

यह भी पढ़ें - भारत में इस दिन एंट्री करेगा OnePlus का पहला फोल्डेबल फोन, यहां जानें डेट के साथ अन्य डिटेल्स